Categories: Kanpur

कानपुर – गरीबो के हलक के दरोगा बने ये कोटेदार

मोहम्मद शोएब

कानपुर। सस्ते गल्ले की दुकानों के पीछे शासन की सोच रहती है कि गरीबो को अनाज पेट भरने के लिए सस्ते दामो पर सुविधाओ के साथ मिल जाये। मगर सस्ते गल्ले की दुकानों के कोटेदारो ने इसको एक बड़ा व्यवसाय बना रखा है। सरकार ने हर राशन के वितरण का अलग अलग दिन और समय रखा है। मगर कई कोटेदार ऐसे है जो खुद का नियम चलाते है और सरकारी नियमो को ताख पर रख देते है।

ऐसा ही मामला है बजरिया थाना क्षेत्र के कर्नलगंज क्षेत्र के कोटेदार उर्मिला का। राशन के दुकानों से सम्बद्ध उपभोक्ताओं के आरोपों को आधार माने तो उर्मिला देवी के नाम से एलोट कोटे की दूकान सोनू नामक युवक चलाता है। दूकान के मामले सोनू ही निपटाता है। उपभोक्ताओं का आरोप है कि राशन वितरण के दिनों में सोनू की दूकान अक्सर बंद रहती है। जब संपर्क करे तो बताया जाता है कि बैंक में है अथवा गोदाम आये हुवे है। सोनू के द्वारा सरकारी नियमो को ताख पर रखकर खुद का नियम चलाने और घटतोली करने का बड़ा आरोप क्षेत्र की जनता लगा रही है।

क्षेत्रीय एक उपभोक्ता ने बताया कि यही नहीं राशन देने के नाम पर उपभोक्ताओं को परेशान भी किया जाता है। इसी क्रम में सरकार द्वारा आधार को राशन कार्ड से मैप करवाने की योजना शुरू होने के बाद कई उपभोक्ताओ के आधार कार्ड न होने की समस्या को देखते हुवे प्रशासन द्वारा निर्देश जारी किया गया कि प्रमाणित किसी भी पहचान पत्र के माध्यम से भी राशन लिया जा सकता है। मगर सोनू बाबु का निर्देश अलग है। पहले जाओ अपना आधार कार्ड बनवा कर लाओ और जब आ जाये तब राशन लेना। वही क्षेत्रीय जनता का आरोप है कि कोटेदार अपने हित मित्रो को बिना राशन कार्ड के भी राशन दे देता है।

क्षेत्र की जनता का कहना है कि यदि इसके खिलाफ आवाज़ उठाओ तो तुरंत यह कार्ड कैंसिल करवा देने की धमकी देने लगता है। अब देखना होगा कि स्थानीय प्रशासन इस कोटेदार से परेशान उपभोक्ताओं की समस्या का निस्तारण कब और कैसे करेगा।

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

16 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

17 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

17 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

17 hours ago