Categories: UP

एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का हुआ आयोजन

संजय ठाकुर

मऊ : जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला नगर पालिका कम्यूनिटी हाल बकवल में सम्पन्न हुआ। कार्यशाला का शुभारम्भ जिलाधिकारी द्वारा दीप प्रवज्जलित कर किया गया। जिलाधिकारी ने समस्त महिला ग्राम प्रधानों को बताया गया कि अपने-अपने ग्राम पंचायतों में सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं को पात्र लोगों का चयन कर योजना का लाभ दें। किसी भी दशा में अपात्रों को योजना का लाभ न दें। क्योकि जांच के दौरान यह ज्यादातर शिकायते आ रहीं है कि अपात्रों को लाभ दिया गया है। इस लिए सही पात्रों का चिन्हिकरण कर सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का लाभ दें। सभी महिला ग्राम प्रधानों को अपने-अपने ग्राम पंचायतों में अधिक से अधिक पौधा लगाने के निर्देश दिये गये।

मुख्य विकास अधिकारी डा0 अंकुर लाठर द्वारा महिला ग्राम प्रधानों को संबोधित करते हुए बताया गया कि महिलाओं के उत्थान के लिए आप लोगों को ग्राम स्तर पर निर्वाचित घोषित किया गया है कि अपने समाज के प्रति अपने गांव के प्रति आप लोग समाज में उपर उठकर कुछ अलग करने के लिए चुना गया है। उन्होने बताया कि आप लोग अपने अधिकारों को समझें और आगे आये तथा कदम से कदम मिलाकर विकास के पथ पर चलें इसी क्रम में उन्होने बताया कि महिला प्रधान अपने हस्ताक्षर का प्रयोग करें अपने प्रतिनिधियों पर न छोड़े तथा योजनओं के प्रति कार्यालयों में आप खुद जाये और योजनाओं केे बारे में जाने किसी भी दशा में प्रतिनिधि को न भेजे।

जिला विकास अधिकारी विजय शंकर राय द्वारा बताया गया कि सरकार द्वारा चलायी जा रही सभी योजनाओं में से ज्यादा तर योजनाएं ग्रामीण स्तर पर ही संचालित होती है। विकास का प्रथम स्तर गांव से ही शुरू हाता है। उन्होने बताया कि भविष्य के लिए जल संरक्षण करना अति आवश्यक है जल ही जीवन है यह सभी जानते हैं लेकिन जानने से ज्यादा हमे जल के प्रति सोचने समझने की जरूरत है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सतीश सिंह द्वारा स्वस्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए बताया गया कि अशुद्ध पानी पिने से अनेको प्रकार की बिमारी होती है जबतक आप शुद्ध पानी का प्रयोग नही करगे बिमारियां होती रहेगी। इसलिए खुले में शौच न करें और न ही दूसरों को करने दें क्योकि खुले में शौच के कारण भी कई प्रकार की बिमारियां होती है, घरों में शौचालय बनवायें और उसका प्रयोग करें।

होमियोपैथिक चिकित्साधिकारी डा0 नम्रता श्रीवास्तव द्वारा बताया गया कि महिला के पास वह शक्ति है जो किसी के पास नहीं है आप को अपने शक्ति को जागरूक करने की जरूरत है आज महिला हर क्षेत्र में आगे हैं। इसीकड़ी में उन्होने मेडिसीन सलाह देते हुए बताया कि आप अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहे क्योकि अंग्रेजी दवाओं से आपके शरीर में अनेको प्रकार की बिमारियां उत्पन्न होती हैं अंग्रेजी दवा आपके एक बिमारी को ठीक करती है तो दूसरी बिमारी पैदा करती है। इस लिए आप लोग ज्यादा से ज्यादा होमियोपैथिक एवं आयुर्वेद दवाओं का प्रयोग करें, तथा अपने घरों के आस पास एवं गांवों में ज्यादा से ज्यादा पौधा रोपड़ अवश्य करायें।

जिला कोआडिनेटर अनामिका त्रिपाठी द्वारा स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की सम्पूर्ण जानकारी देतु हुए बताया गया कि भारत सरकार द्वारा स्वच्छता के प्रति अभियान चलाकार भारत को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया गया है। उन्होने बताया कि ग्रामसभा कि आप प्रथम नागरिक है आप लोगों अपने-अपने गांवों को स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करें तथा शौचालय बनवायें और उसके प्रयोग हेतु लोगों को जागरूक करें। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य महिला ग्राम प्रधान तथा उनके द्वारा अपने ग्राम स्तर पर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाना है। कार्यक्रम का संचालन राजेश श्रीवास्तव द्वारा किया गया।

उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डा0 अंकुर लाठर, मुख्य राजस्व अधिकारी हंशराज यादव, उप कृषि निदेशक एस0पी0 श्रीवास्तव, जिला पंचायत राज अधिकारी संजय मिश्रा, अर्थ एवं संख्याधिकारी छोटेलाल तिवारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, समस्त खण्ड विकास अधिकारी, भूमि संरक्षण अधिकारी, जिला प्रोवेशन अधिकारी, सतीश गुप्ता, पूर्ति निरीक्षक शौरभ सिंह सहित महिला ग्राम प्रधान उपस्थित रहीं।

pnn24.in

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

2 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

2 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

2 hours ago