Categories: UP

बरसाती जल से होने वाले रोग के बचाव के लिये पतंजलि कार्यालय पर हुई गोष्ठी

गौरव जैन

रामपुर – पतञ्जलि योग समिति के जिला कार्यालय पर ‘जल से होने वाले रोग’ विषय पर विचार गोष्ठी हुई। योग साधकों को संबोधित करते हुए जिला प्रभारी डॉ पी एन मेहरा ने कहा कि बरसात के मौसम में रोगों का प्रकोप बहुत बढ़ जाता है।इसलिए रोगों से बचने के लिए पानी को छानकर या उबालकर पीना चाहिए। अपने घर मे अनावश्यक पानी एकत्र न होने दें क्योंकि उनमें मच्छर अपने अंडे देते हैं उन्ही के काटने से मलेरिया रोग फैलता है। सप्ताह में एक दिन ड्राई डे मनाएं। रोगों के प्रति जागरूकता और बचाव ही रोगों का सबसे बड़ा उपचार है।

भारत स्वाभिमान के जिला प्रभारी मुनीश चंद्र शर्मा ने कहा कि इन दिनों अधिकतर रोग प्रोटोजोआ जीवाणु और वायरस से फैलते हैं। जिनसे बचने के लिए सब्जियों और फलों को अच्छी तरह धोकर खाना चाहिए। अपने आस पास साफ सफाई का ध्यान रखना चाहिए। इन दिनों जल जनित रोग ,पीलिया,मलेरिया,टायफाइड,पेचिश, डेंगू आदि अधिक फैलते हैं। इनसे बचने के लिए ग्लोय,तुलसी,और पपीते के पत्तों के रस का सेवन करना चाहिए।इससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

पतञ्जलि परिवार के संरक्षक सतीश चंद्र सक्सेना ने बताया कि प्रतिदिन योग और प्राणायाम करें और कुछ देर टहलने अवश्य जाएं।सुधा शर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर शशि सक्सेना, मीनाक्षी शर्मा, सुधा शर्मा, चंचल मेहरा, रेणु द्विवेदी, नेहा तोमर, दीक्षा यादव , अन्तरा यादव, सतेंद्र यादव, संजीव गुप्ता, राकेश सैनी, नाजिम अली आदि उपस्थित रहे।

pnn24.in

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

24 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

24 hours ago