Categories: National

मोबलीचिंग के विरोध में इस प्रख्यात रंगकर्मी ने संगीत नाट्य अकेडमी का सम्मान लेने से किया मना

आफताब फारुकी

बेंगलोर. मोब लीचिंग सभ्य समाज के नाम पर एक कलंक है। भले शासन के तौर पर बयानों में इस प्रकार की घटनाओ की निंदा हो रही हो और वह भी लगातार हो रही हो, मगर वही दूसरी तरफ घटनाओ के विरोध में कोई ठोस कदम न उठाने से सरकार आलोचकों के निशाने पर है। इसी क्रम में कर्नाटक के प्रख्यात रंगकर्मी एस रघुनंनद ने बीते बुधवार को भगवान और धर्म के नाम पर मॉब लिंचिंग के विरोध में साल 2018 का संगीत नाटक अकादमी सम्मान लेने से मना कर दिया। एक दिन पहले ही इस पुरस्कार की घोषणा की गई थी।

बुधवार को उन्होंने इस संबंध में एक पत्र लिखा था। इस पत्र को सोशल मीडिया पर तमाम लोगों ने साझा किया है। इस पत्र में उन्होंने यह सम्मान लेने से मना करते हुए  है कि वर्तमान में ईश्वर और धर्म के नाम पर मॉब लिंचिंग (पीट-पीटकर हत्या) और लोगों के साथ हिंसा जारी है। कोई व्यक्ति क्या खा रहा है इस बात को लेकर भी हिंसा की जा रही है। हत्या और हिंसा की इन घटनाओं के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर सत्ता जिम्मेदार है।

इस पत्र में रघुनंनद ने कहा कि इसके लिए सभी माध्यमों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसमें इंटरनेट भी शामिल है। उन्होंने दावा किया कि एक व्यवस्था बनाने की कोशिश की जा रही है, जो स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों के छात्रों को घृणा और कुतर्क का पाठ पढ़ाएगा।

उन्होंने आरोप लगाया कि देश के सत्ताधीशों ने कर्तव्यनिष्ठ बुद्धिजीवियों और कार्यकर्ताओं की आवाज को दरकिनार कर गरीबों और शक्तिहीनों को चुप कराने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि चाहे कोई भी पार्टी सत्ता में रही हो, हमेशा से ऐसा ही होता चला आ रहा है। यह कोई विरोध नहीं है। यह निराशा से उठाया गया कदम है। इस पुरस्कार को लेने के लिए मैं समर्थ नहीं हूं। एस। रघुनंदन ने कहा है कि मैं संगीत नाटक अकादमी और उन सभी का सम्मान करता हूं, जिन्हें यह पुरस्कार मिला है और जो इससे पहले इसे प्राप्त कर चुके हैं। मैं अकादमी के सदस्यों को धन्यवाद देना चाहता हूं और इस कदम के लिए माफी मांगता हूं

(इनपुट साभार THEWIRE)

pnn24.in

Recent Posts

नीट-युजी 2024 एग्जाम मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए और केंद्र सरकार को लगाया जमकर फटकार

तारिक़ खान डेस्क: नीट-यूजी 2024 एग्जाम मामले में सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी और…

1 hour ago

दक्षिणी इटली के तटो पर दो जहाजों के दुर्घटनाग्रस्त होने से 11 की मौत, 60 लापता

ईदुल अमीन डेस्क: दक्षिणी इटली के तटों के पास दो जहाज़ दुर्घटना का शिकार हो…

2 hours ago

वाराणसी पहुचे प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने कहा ‘आपका धन्यवाद, आपका विश्वास मेरी पूंजी, मैं दिन रात ऐसे ही मेहनत करूँगा’

शफी उस्मानी वाराणसी: वाराणसी से तीसरी बार सांसद चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी…

3 hours ago