लखीमपुर खीरी – हर्षोल्लास और अकीदत के साथ गुजरी ईद-उल-अज़हा

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी। लखीमपुर खीरी जिले सहित सभी तहसीलों और  कस्बों में सोमवार को ईद उल जुहा (बकरीद) हर्षाेल्लास के साथ मनाई गई। मुस्लिम समुदाय के हजारों लोगों ने सुबह ईदगाह की मस्जिद में पहुंच कर ईद की नमाज अदा की। इस दौरान बच्चों, युवकों और बुजुर्गों ने एक दूसरे को ईद की बधाई दी। वहीं मस्जिदों के इमाम ने अपनी-अपनी तकरीर में अमन शांति का पैगाम दिया।

जिवे में ईद उल जुहा की रौनक कई दिनों से दिखाई दे रही थी, मगर रविवार की शाम से ईद की खुशी अपने चरम पर थी। लोग नए कपड़े पहनकर ईद उल जुहा की नमाज अदा करने पहुंचे। जहां नमाज अदा करने के विशेष प्रबंध किए गए थे। लोग समय से पहले ही मस्जिदों में नमाज अदा करने पहुंच गए थे। लोगों ने नमाज अदा करने के बाद एक-दूसरे को ईद की बधाई दी। इस दौरान बच्चों का उत्साह देखते ही बन रहा था। नमाज अदा करने के बाद वे काफी देर तक मस्जिद परिसर में इधर-उधर चहकते घूमते रहे। उन्होंने भी एक-दूसरे को ईद की बधाई दी।

नमाज अदा करने से पहले पेश इमामों ने अपनी-अपनी तकरीर में अमन चैन का पैगाम दिया। इस दौरान उन्होंने हजरत इब्राहिम और उनके बेटे हजरत इस्माइल के बलिदान की कहानी जिक्र किया। उन्होंने मुस्लिमों से इस्लाम से संबंधित कायदे कानूनों का सच्चे तरीके से अनुसरण करते हुए अल्लाह ताला व उनके पैगंबर से मोहब्बत करने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस्लाम ऐसा धर्म है जो आपसी स्नेह और भाईचारा का हिमायती रहा है। मस्जिदों के बाहर और आसपास के इलाकों में जिलाधिकारी शैलेन्द्र सिंह और पुलिस अधीक्षक पूनम ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध के निर्देश दिये थे।  मस्जिदों में नमाज अदा करने के बाद मुस्लिम समुदाय के लोगों ने घरों में जाकर कुर्बानी दी और कई तरह के पकवान बनाए और एक दूसरे के घर दावत में पहुंचे। बकरीद के मौके पर अन्य धर्म के लोगों ने भी अपने मुस्लिम दोस्तों को ईद की बधाइयां दीं और दावत में शरीक हुए।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *