लखीमपुर खीरी – मीडिया रिपोर्ट के उलट दिया सीएमओ साहब ने बयान, अब कौन करे फैसला कि कौन सही कौन गलत

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी. मुख्य चिकित्सा अधिकारी खीरी और मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (पुरुष) ने  संयुक्त रूप से एक सूचना के माध्यम से बताया है कि मीडिया में इस प्रकार की खबरें चल रही है कि जनपद खीरी में जे0ई0/ए0ई0एस0के मरीजों की भरमार है, यह खबर सत्य नहीं है। उन्होंने बताया कि उक्त के संबंध में सत्यता यह है कि 01 जनवरी 2019 से अब तक जिला चिकित्सालय लखीमपुर एवं जनपद के अन्य सरकारी चिकित्सालयों में कुल 39 मरीज भर्ती किए गए। जिनमें चार मरीजों में जे0ई0 पॉजिटिव पाया गया, कुल 01 की मृत्यु ए0ई0एस0 में हुई है। जो कि Enteric encephalopathy के कारण हुई है।

जनपद में जे0ई0 से मृत्यु की संख्या शून्य है। इसके अतिरिक्त आने वाले मरीज किसी विशेष क्षेत्र से नहीं है, जनपद में कोई भी जे0ई0/ए0ई0एस0 का कोई आउटब्रेक नहीं हुआ है। जनपद में जे0ई0/ ए0ई0एस0/ मलेरिया/ डेंगू/ चिकनगुनिया से कोई मृत्यु नहीं हुई है। स्वास्थ्य विभाग अपने उत्तरदायित्व के प्रति पूर्णता सजग है,निरंतर नजर रखे हुए है। मीडिया में चल रही खबरें असत्य और भ्रामक हैं।

उन्होंने बताया कि गत वर्ष 2018 में जे0 ई0/ ए0 ई0 एस0 में कुल 45 मरीज पाए गए थे।जिसमें से तीन जे0 ई0 में धनात्मक पाए गए थे,जिनमें मृत्यु शून्य थी एवं ए0ई0एस0 के कुल 12 की मृत्यु हुई थी। जबकि वर्तमान वर्ष 2019 में कुल 39 मरीज जे0ई0/ ए0ई0एस0 के पाए गए हैं,जिनमें 04 मरीज जे0ई0 धनात्मक पाए गए है। जे0ई0/ए0ई0एस0 से कोई मृत्यु नहीं हुई है एक मृत्यु  Enteric encephalopathy के कारण हुई है। उन्होंने बताया कि जिले के 15 जेई और ए ई एस के मरीज सीधे लखनऊ से अपना उपचार करा रहे थे जिसमें से 1 जे0ई0 और 14  ए0 ई0 एस0 के मरीज पाए गए वर्तमान में सभी स्वस्थ हैं।

अब सवाल ये उठता है कि साहब ने अपना बयान तो जारी कर दिया है. मगर मीडिया रिपोर्ट्स तो कुछ और ही कह रही है. क्या साहब के बयान कागज़ी तौर पर दौड़े घोड़ो से तैयार किया गया आकडा था या फिर मीडिया ही सीएमओ साहब से बुरा मानकर अपनी फेक रिपोर्ट जारी कर रही है. ज़मीनी आकडे तो इसके एकदम उलट है. और ज़मीनी आकड़ो से तैयार मीडिया रिपोर्ट को साहब ने झूठा करार देने को लेकर मीडिया भी खुद अचंभित है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी खीरी के द्वारा मीडिया के प्रति बयान बाजी और मीडिया के द्वारा चलाई और प्रकाशित की जा रही खबरों को झूठ बताने को लेकर जनपद भर के पत्रकारों में रोष व्याप्त है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *