रेल राज्यमंत्री 28 अगस्त को लखीमपुर रेलवे स्टेशन से सीतापुर की ट्रेन को दिखायेगे हरी झंडी – सांसद अजय मिश्रा टेनी

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी ÷ सीतापुर-लखीमपुर ट्रैक पर ट्रेन दौड़ाने को नई तारीख मिली है। दावा है कि केंद्रीय रेल राज्यमंत्री सुरेश सी अगड़ी 28 अगस्त को लखीमपुर रेलवे स्टेशन से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके बाद से यात्रियों को इस रूट पर ट्रेन से यात्रा करने की सुविधा मिल जाएगी।मंगलवार को इसी पुष्टि सांसद अजय मिश्र ट्रेनी ने की है। इससे पहले ब्रॉडगेज की ट्रेन का उद्धाटन 8 अगस्त को होना तय हुआ था।

इसके बाद पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन के चलते टाल दिया गया था। एक बार फिर से इसकी तारीख तय की गई है। वहीं रेलवे ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है। जिले में दो रेलवे ट्रैक हैं। इनमें पूर्वोत्तर और उत्तर रेलवे शामिल हैं। पहले दोनों ट्रैक मीटरगेज थे। उत्तर रेलवे ट्रैक को पहले ही मीटरगेज से ब्रॉडगेज में तब्दील किया जा चुका है। उसके बाद से ऐशबाग वाया सीतापुर – लखीमपुर-मैलानी-पीलीभीत ट्रैक के आमान परिवर्तन की मांग की जा रही थी। इसके बाद रेल मंत्रालय ने इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दी।

पहले चरण में लखनऊ से सीतापुर के बीच मई और दूसरे चरण में सीतापुर से मैलानी तक अक्तूबर 2016 में रेल यातायात पर ब्रेक लगा दिया गया था। इसके बाद लखनऊ (ऐशबाग) से पीलीभीत के बीच 207 किमी. बिछाई गई मीटर गेज की लाइनों को ब्रॉडगेज में बदलने की जिम्मेदारी रेलवे ने रेल विकास निगम (आरवीएनएल) को सौंपी थी। पहले चरण में ऐशबाग से सीतापुर के बीच 80 किलोमीटर रेलखंड का आमान परिवर्तन करीब 350 करोड़ की लागत से शुरू हुआ। इसके बाद सीतापुर से मैलानी के बीच 67 किलोमीटर रेलखंड के आमान परिवर्तन का काम करीब 211 करोड़ से शुरू किया गया। लखनऊ से सीतापुर के बीच काम पूरा होने पर जनवरी 2019 में बड़ी लाइन की ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा चुका है। जबकि सीतापुर से लखीमपुर तक रेल संचालन शुरू नहीं किया जा सका है।

मार्च में ही हो चुका सीआरएस

मार्च 2019 में सीतापुर-लखीमपुर रेलवे ट्रैक का सीआरएस किया गया। सीआरएस के एक माह बाद तक जब रेल संचालन चालू नहीं कराया जा सका तो चार जून को पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य अभियंता एसके पांडेय, महाप्रबंधक सिग्नल श्रीकांत सिंह तथा महाप्रबंधक परिचालन एके सिंह ने यहां पहुंचकर ट्रैक की गुणवत्ता परखी।

कई बार मिली तारीख

जून के अंत तक रेल संचालन शुरू करने का दावा किया मगर रेल नहीं दौड़ाई जा सकी। जून के अंतिम सप्ताह में दोबारा रेलवे के अफसरों ने ट्रैक व स्टेशनों का निरीक्षण कर जुलाई अंतिम व अगस्त पहले पखवारा में इस रूट पर ट्रेन दौड़ाने के संकेत दिए थे, तब से यहां की रेल मुसाफिर रेल संचालन शुरू होने की राह ताक रहे थे। रेलवे बोर्ड ने सीतापुर-लखीमपुर रूट पर ट्रेनों का संचालन शुरू करने की तारीख तय कर दी है। 28 अगस्त को ट्रेन का संचालन शुरू किया जाएगा।

उद्घाटन समारोह लखीमपुर में होगा। केंद्रीय राज्यमंत्री सुरेश सी अंगड़ी लखीमपुर में हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को सीतापुर के लिए दौड़ाएंगे। अधिकारी की बात सीतापुर- लखीमपुर के बीच ट्रेन चलाने की तारीख रेलवे ने अभी तय नहीं की है। इस तरह का कोई भी पत्र रेलवे मंडल ने अभी तक जारी नहीं किया है।आलोक श्रीवास्तव, ने कहा कि पीआरओ डीआरएम ट्रेन चलने की तारीख तय है। आठ अगस्त को भी तैयारी पूरी थी, लेकिन पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज के निधन की वजह से उसे टाला गया था। 28 अगस्त को रेल राज्य मंत्री सुरेश सी अगड़ी ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *