गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजा लखीमपुर, स्कूल पर कब्ज़ा करने की हुई कोशिश

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी शहर के मेला मैदान रोड स्थित एक स्कूल पर रविवार की देर रात कब्जा करने की कोशिश की गई। हमलावरों ने पहले स्कूल पर लगे सीसीटीवी कैमरे तोड़ दिए और फिर गेट का ताला तोड़कर अंदर दाखिल हो गए। दूसरे पक्ष ने जब इसका विरोध किया तो हमलावर मारपीट पर आमादा हो गए और जमकर हवाई फायरिंग की।

गोलियों की तड़तड़ाहट से पूरे इलाके में सनसनी फैल गई। सूचना पाकर शहर कोतवाल फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। हैरत की बात तो यह है कि पुलिस ने हमलावारों की तलाशी भी नहीं ली और न ही उनको गिरफ्तार किया गया। दूसरे पक्ष का आरोप है कि अगर पुलिस हमलावरों की तलाशी लेती तो उनके पास से देशी और लाइसेंसी हथियार बरामद होते। पीड़ित ने पुलिस को तहरीर दी है। पुलिस ने काफी टालमटोल के बाद मुकदमा दर्ज कर लिया है।

शहर के मोहल्ला संकटा देवी में रहने वाले अर्पित गुप्ता ने पुलिस को बताया कि निघासन रोड पर उनकी कुछ जमीन पड़ी हुई है। यह जमीन उनके बाबा के नाम है। जमीन पर अर्पित रामस्वरूप के नाम से स्कूल चलाते हैं। उनका कहना है कि रविवार की रात उनका नौकर लोकराम स्कूल में अकेला था। रात करीब 11 बजे श्यामू गुप्ता, अभिषेक गुप्ता, मिक्की अपने दो तीन अन्य साथियों के स्कूल पर जा धमके।

हमलावरों ने सबसे पहले स्कूल पर लगे सीसीटीवी कैमरे को तोड़ दिया और फिर गेट का ताला तोड़कर अंदर दाखिल हो गए। इसकी जानकारी नौकर ने अर्पित गुप्ता को दी। सूचना पाकर अर्पित मौके पर पहुंच गए और हमलावरों का विरोध किया, तो वह मारपीट पर आमादा हो गए और फायरिंग शुरू कर दी। आरोप है कि हमलावरों में कई राउंड फायरिंग की। गोलियों की आवाज से पूरे क्षेत्र में सनसनी फैल गई। लोग अपने घरों में दुबक कर बैठ गए। रोड पर निकल रहे राहगीरों में भगदड़ मच गई। अर्पित ने मामले की सूचना पुलिस को दी।

सूचना पाकर शहर कोतवाल फतेह सिंह मौके पर पहुंच गए। पुलिस जब मौके पर पहुंची तो हमलावर वहीं मौजूद थे। पीड़ित का आरोप है कि पुलिस ने हमलावरों की तलाशी भी नहीं ली। अगर मौके पर उनकी तलाशी ली जाती तो उनके पास से देशी और लाइसेंसी हथियार बरामद होते। लेकिन कुछ देर बाद आरोपी मौके से भाग निकले। पुलिस ने उनको गिरफ्तार भी नहीं किया। पीड़ित ने रात में ही सभी के खिलाफ पुलिस को तहरीर दी। पुलिस ने काफी टालमटोल के बाद जानलेवा हमले समेत कई संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

टूट गया कैमरा फिर भी कैद हो गई घटना

हमलावर रात में स्कूल के बाहर जाते हैं। एक व्यक्ति कार से उतरकर रिवाल्वर निकालता है। तब तक हमलावरों की नजर सीसीटीवी कैमरा पर पड़ जाती है। दूसरा व्यक्ति कार से उतरता है और वह डिग्गी में रखा डंडा निकालता है। फिर जाकर सीसीटीवी कैमरा तोड़ देता है। कैमरा टूटने के बाद भी यह पूरी घटना उसमें रिकॉर्ड हो गई है। पीड़ित ने सीसीटीवी फुटेज निकलवाकर पुलिस को दिया है। पुलिस जांच की बात कहकर पल्ला झाड़ रही है। अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

सोनभद्र की घटना से सबक नहीं ले रही खीरी पुलिस

सोनभद्र में जमीनी रंजिश को लेकर नरसंहार हो गया। इस घटना ने पूरे देश को हिला कर रख दिया। लेकिन खीरी पुलिस सोनभद्र की इस घटना से कोई सबक नहीं ले रही है। पुलिस की इस लचर कार्रवाई से हमलावरों के हौसले बुलंद है। पुलिस अगर चाहती तो आरोपी घटनास्थल से ही गिरफ्तार हो जाते और उनके पास से हथियार भी बरामद होते। लेकिन घटनास्थल पर पुलिस का रवैया देखकर लगा कि वह आरोपियों पर कार्रवाई करना ही नहीं चाह रही है। पुलिस रात में मुकदमा दर्ज करना भी नहीं चाह रही थी। लेकिन रात में पीड़ित पक्ष कोतवाली में बैठ गया। तब कही जाकर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया। पुलिस ने श्यामू, अभिषेक और मिक्की के खिलाफ संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है। लेकिन उनको गिरफ्तार करने की कोशिश भी नहीं हुई है। पुलिस की इस कार्रवाई से पीड़त दहशत में हैं।

अपने नाम का बोर्ड लेकर पहुंचे थे आरोपी

रविवार की रात स्कूल पर कब्जा करने गए आरोपी अपने नाम का बोर्ड लेकर भी साथ गए थे। उनकी मंशा थी कि वह बिल्डिंग से स्कूल का बोर्ड हटा देंगे और अपने नाम का बोर्ड वहां लगा देंगे। बवाल के चलते यह हो न सका। बाद में आरोपियों का बोर्ड स्कूल के अंदर पड़ा पाया गया। पीड़ित ने बोर्ड को अपने कब्जे में लेकर पुलिस को दे दिया है।

मामला मेरे संज्ञान में नहीं है। अगर कोई मुकदमा दर्ज हुआ है तो उसमें कार्रवाई होनी चाहिए थी। अगर पुलिस ने कोई लापरवाही दिखाई है तो उसकी जांच कराई जाएगी। जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *