कृषि तकनीकी प्रबन्ध अभिकरण (आत्मा) के गवर्निंग बोर्ड डिस्ट्रक्ट फूड सिक्योरिटी मिशन एक्जीक्यूटिव कमेटी की बैठक संपन्न

संजय ठाकुर

मऊ- जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में कृषि तकनीकी प्रबन्ध अभिकरण (आत्मा) के गवर्निंग बोर्ड डिस्ट्रक्ट फूड सिक्योरिटी मिशन एक्जीक्यूटिव कमेटी की बैठक कलेक्टेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त किसानो को सम्बोधित करते हुए बताया कि किसानो का एक वाट्स एप ग्रुप बनाकर किसानो को कृषि से सम्बन्धित जानकारी दें तथा उनसे फसलों का फीडबैक भी ग्रुप के माध्यम से लेते रहे। इससे हर मौसम के फसलो की जानकारी मिलती रहेगी।

जिलाधिकारी द्वारा सभी किसानो को बताया गया कि किसान अपनी आय को दुगुना करने के लिए फसलो के साथ वृक्षारोपण, पशुपालन, मछली पालन आदि योजनाओ से अपनी आय को दूगुना कर सकता है। इसके साथ ही उन्होने बताया कि किसान नाम ही महान है किसान के अथक परिश्रम से हम सभी आराम से खाते-पिते है इसलिए किसान का अहित किसी भी दशा में नही होना चाहिए तथा उनको सरकार द्वारा चलायी जा रही सभी योजनाओ का लाभ अवश्य मिलना चाहिए इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नही होनी चाहिए इसके साथ ही साथ सभी बैंकर्साे को भी सख्त निर्देश दिये गये कि किसानो को बैंक से ऋण दें इसमें किसी भी प्रकार की हिला हवाली न करे, उन्हे अनावश्यक बैंको का चक्कर लगाने पर मजबूर न करे, जनपके सभी ग्राम पंचायतों में किसान मित्र नियुक्त करने के लिए निर्देशित किया गया।

इसके माध्यम हर ग्राम पंचायत के किसानो को कृषि से सम्बन्धित जानकारी मिलती रहेगी। जिलाधिकारी ने कृषि बैज्ञानिको को निर्देश दिये कि किसी भी फसल की बुवाई से पहले उसका सेम्पल लेकर उसकी जाॅच कर ले किस उसकी गुणवत्ता क्या और कितनी मात्रा में उपज हो पायेगी। उप कृषि निदेशक एस0पी0 श्रीवास्तव द्वारा कृषि से सम्बन्धित योजनाओ की सम्पूर्ण जानकारी दी गयी।

उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डा0 अंकुर लाठर, उप जिलाधिकारी/ज्वाईन्ट मजिस्टेट अतुल वत्स, परियोजना निदेशक, जिला कृषि अधिकारी उमेश कुमार, भूमि संरक्षण अधिकारी, मत्स्य अधिकारी, जय प्रकाश सिंह किसान नेता रानीपुर, देव प्रकाश सिंह, सर्वेश कुमार हृदय नरायाण, प्रभुनाथ सिंह किसान नेता, राजेश श्रीवास्तव, जूनियर इन्जिनियर लालू पाल कृषि वैज्ञानिक सहित किसान उपस्थित रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *