आर्टिकल 370 खत्म करने से मिलेगा जम्मू कश्मीर को विकास –  भाजपा प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी

मुकेश कुमार

मऊ. जनपद मऊ में भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा आयोजित युवा संवाद कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी आगमन हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजयुमो जिलाध्यक्ष जयनिल यादव ने की। अनुछेद 370 – 35A पर युवाओ से संवाद करते हुए मुख्य अतिथि राकेश त्रिपाठी ने कहा की जम्मू-कश्मीर को लेकर केंद्र सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लिया है। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने की मांग काफी लंबे समय से उठती आई थी, और ये मसला हर बार टलता ही रहा। लेकिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में धारा 370 को जड़ से खत्म करने का कार्य केंद्र सरकार ने किया है।

राकेश त्रिपाठी ने युवा संवाद के जरिये विपक्ष पर हमला बोला कि आप जाकर 2019 के आम चुनाव के लिए हमारा घोषणा पत्र देखिए। इसमें हमने अनुच्छेद 370 को खत्म करने के जनसंघ के समय से चले आ रहे वादे को दोहराया था। देश के गृह मंत्री अमित शाह ने 2014 में जब से पार्टी की कमान संभाली है तब से वे इस मुद्दे पर सबसे ज्यादा जोर देते आए हैं। गृहमंत्री अमित शाह की रणनीति के कारण अनुच्छेद 370 पर ऐतिहासिक फैसला हो सका। राकेश त्रिपाठी ने कहा कैसे गृह मंत्री ने अनुच्छेद 370 को बचाने वालो को याद दिलाया कि उन्हें जनता के बीच जवाब देना होगा, इसी अनुच्छेद की वजह से राज्य का विकास रोका गया और लोकतंत्र का गला घोटा गया।

शाह ने अनुच्छेद 370 को कमजोर कर जिस तरह से जम्मू-कश्मीर को स्पेशल स्टेट का दर्जा खत्म कर दिया उससे कई लोग उन्हें आयरन मैन के रूप में भी देख रहे हैं। युवाओ से संवाद करते हुए उन्होंने ने युवाओ को डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के परिश्रम और बलिदान के बारे में बताया की डॉक्टर मुखर्जी अनुच्छेद 370 के मुखर विरोधी थे और वो चाहते थे कि कश्मीर पूरी तरह से भारत का हिस्सा बने और वहां अन्य राज्यों की तरह समान कानून लागू हो, वो चाहते थे कि कश्मीर में जाने के लिए किसी को अनुमति न लेनी पड़े.1953 में 08 मई को वो बिना अनुमति के दिल्ली से कश्मीर के लिए निकल पड़े। अनुच्छेद 370 के विरोध में उन्होंने आज़ाद भारत में आवाज़ उठाई थी। उनका कहना था कि “एक देश में दो निशान, दो विधान और दो प्रधान नहीं चलेंगे.”

अनुच्छेद-370 हटने के बाद जम्मू- कश्मीर और लद्दाख को जो सबसे बड़ा तोहफा मिलेगा, वह शिक्षा का अधिकार (आरटीई) का होगा। जिसमें सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छह से चौदह साल की उम्र के सभी बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा मिलेगी। साथ ही प्राथमिक स्कूलों में पढ़ाने वाले सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। राकेश त्रिपाठी ने सदस्यता अभियान को लेकर भी कहा, अनुच्छेद-370 पर पार्टी के फैसले से लाभ हुआ है, डेढ़ महीने में 3 करोड़ से ज्यादा लोग बीजेपी से जुड़े है. वर्ष 2015 में पूरे देश में बीजेपी के सदस्यों की संख्या 11 करोड़ थी, जो अब जा कर 14 करोड़ 80 लाख सदस्य हो गए हैं। सिर्फ उत्तर प्रदेश में पार्टी ने 66 लाख नए सदस्य बनाये है।

कार्यक्रम में क्षेत्रीय उपाध्यक्ष भाजयुमो अश्विनी यादव, भाजपा जिलकोषाध्यक्ष राघवेंद्र राय , भाजयुमो जिला उपाध्यक्ष अनंगपाल सिंह,पुनीत यादव,शशिचन्द विश्कर्मा, जिला महामंत्री बबलू ठठेरा, अमन राय, नगर अध्यक्ष मंगल पांडेय, नगर महामंत्री रोहित वर्मा,नगर मंत्री विशाल,आलोक व अन्य पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *