वाराणसी – स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दालमंडी के मशहूर कार्यक्रम “वतन परस्तो के नाम अमन का पैगाम” का हुआ आयोजन

अनुपम राज

वाराणसी। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दालमंडी के मशहूर कार्यक्रम “वतन परस्तो के नाम अमन का पैगाम” का सफल आयोजन हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में थाना चौक प्रभारी इस्पेक्टर डॉ आशुतोष तिवारी ने शहनाई वादन और राष्ट्रगान के बीच ध्वजा रोहण किया।

बताते चले कि विगत लगभग 35 वर्षो से दालमंडी के मिर्ज़ा अच्छु कटरे में इस कार्यक्रम का आयोजन प्रतिवर्ष स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर होता आ रहा है। इस पारम्परिक कार्यक्रम को देखने के लिए और वक्ताओ को सुनने के लिये शहर के दूर दराज़ के इलाको से भी लोग आते है। मशहूर शहनाई वादक भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खान साहब जब तक हयात में बसेहत थे और वह शहर में रहते थे तो इस कार्यक्रम में शिरकत कर अपनी शहनाई के दिलकश अंदाज़ से वतन परस्ती की धुन निकालते थे।

हर वर्ष की तरह ही आयोजित हुवे इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थाना प्रभारी चौक और इतिहास में शोध कर चुके इस्पेक्टर आशुतोष तिवारी ने अपने संबोधन में देश की आज़ादी की लड़ाई में सभी के योगदान और देश की एकता पर बल देते हुवे बताया कि देश की आज़ादी में सभी ने योगदान दिया है। आज ऐसा समय है जब हमारी प्रकृति के साथ हमने खुद छेड़छाड़ किया है। जंगलो की जगह ऊँची इमारतों और चौड़ी सडको ने ले लिया है तो आज एक और आन्दोलन की ज़रूरत है और वह आन्दोलन प्रकृति की रक्षा का है। हमको इस अवसर पर प्रण करना चाहिए कि हम प्रतिवर्ष एक पौधा ज़रूर लगायेगे और उसकी देख भाल करेगे। अगर इतना भी नही कर सकते तो दो वर्ष अथवा दस वर्ष अथवा जीवन में 5 पौधे ही लगा कर उसकी देखभाल करके उसको बड़ा करे।

उन्होंने कहा कि अगर देश का हर एक नागरिक इसका प्रण कर ले तो देश में ख़त्म होती हरियाली दुबारा लहलहा उठेगी। आज हमको गन्दगी से भी निजात पाने का समय है। हमको प्रण करना होगा कि हम अपने आस पास सफाई रखेगे। इस अवसर पर क्षेत्रीय पार्षद मोहम्मद सलीम ने कहा कि मुल्क के आज़ादी में सबका योगदान रहा है। इस आज़ादी की हिफाज़त भी हमारा फ़र्ज़ है। हमको अपनी आज़ादी और लोकतंत्र की रक्षा खुद करनी है। इसके खातिर कोई बहुत बड़ी लड़ाई की आवश्यकता नही है बस हम सब ये प्रण कर ले कि हम खुद संयमी रहेगे।

कार्यक्रम का सञ्चालन आयोजन करता शकील अहमद “जादूगर” ने किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से पार्षद मुहम्मद सलीम, साबिर इलाही, डॉ अकबर, सोशल मीडिया प्रभारी विक्की, परवेज़ आलम, फुरकान, सुल्तान मुनाजिर हुसैन मंजू आदि ने अपने विचार रखे। इस अवसर पर शहनाई वादन उस्ताद जाकिर हुसैन के द्वारा पेश किया गया। कार्यक्रम में आये सभी लोगो को मिष्ठान वितरण किया गया।

टीपू सुल्तान क्लब ने फहराया तिरंगा

इसी क्रम में टीपू सुल्तान क्लब के जानिब से दालमंडी के छ्त्तातले में भी ध्वजारोहण कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसमे थाना प्रभारी चौक डॉ आशुतोष तिवारी ने झंडा रोहण किया। इस अवसर पर सपा नेता किशन दीक्षित, दिलशाद अहमद दिल्लू, वरिष्ठ अधिवक्ता नजमी सुलतान, पार्षद मोहम्मद सलीम, वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता साबिर इलाही आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का आयोजन टीपू सुल्तान क्लब के सदर शहाबुद्दीन के द्वारा आगंतुक सभी अतिथियों को माला पहना कर उनका स्वागत किया गया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *