आजादी के जश्न में डूबे लोग, हर ओर उल्लास और उत्साह का माहौल

तारिक खान

प्रयागराज। स्वतंत्रता दिवस के रंग में प्रयागराज के वासी रंगे हुए हैं। हर ओर उल्लास और उत्साह का माहौल है। स्वतंत्रता दिवस पर शहर से लेकर ग्रामीण अंचल तक आयोजनों की धूम मची है। हर कोई इस खास पर्व को अपनी तरह से मनाने में लगा हुआ है। यहां तक की छोटे बच्चों में भी गजब का उत्साह नजर आ रहा है।

झंडारोहण और कार्यक्रमों का आयोजन, स्कूली बच्चों में उत्साह

स्वतंत्रता दिवस की यूं तो पूर्व संध्या से ही तैयारी होने लगी थी, आयोजन शुरू हो गए थे। बुधवार शाम से ही शहर के प्रमुख चौराहे और सरकारी भवन रोशनी से जगमग हो गए थे। वहीं आज सुबह से तो कार्यक्रमों की धूम मची है। स्वतंत्रता दिवस पर विभिन्न सरकारी, अर्ध सरकारी कार्यालयों, स्कूल व कॉलेजों आदि में सुबह ध्वजारोहण किया गया। झंडारोहण कर लोगों ने देश की आजादी पर गर्व किया तो बैठकों, गोष्ठियों के आयोजन से आजादी के दीवानों और भारत मां के वीर सपूतों के कार्यों और कृतित्वों पर विमर्श कर फर्क का अनुभव कर रहे हैं। सबसे अधिक उत्साह स्कूली बच्चों में है, जो प्रभात फेरी निकालकर देश के शहीदों को नमन कर रहे हैं।

क्रास कंट्री रेस भी हुई

सुबह क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी की देखरेख में क्रॉस कंट्री रेस अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा से शुरू होकर बालसन चौराहे पर समाप्त हुई। इसमें सभी आयु वर्ग के लोगों ने प्रतिभाग किया। किसी में जीत और हार की चिंता नहीं थी, बस इसमें शामिल होने का उत्साह था।

उप मुख्यमंत्री केशव ने दी बधाई

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन की लोगों को शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने से देश के लोगों में खुशी है। यह खुशी 15 अगस्त 1947 जैसी दिखाई पड़ रही है। कहा कि भाजपा सरकार ने अपने कार्यकाल में अब तक कई ऐतिहासिक फैसले लिए हैं।

यहां हुआ आयोजन

इसके अलावा सुबह नौ बजे स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल परिसर स्थित शहीद रोशन सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण तथा शहीद अशफाक उल्ला खां की स्मृति चिह्न पर पुष्पांजलि अर्पित किया गया। अस्पताल में रक्तदान शिविर का आयोजन भी हुआ। 1 बजे चौक स्थित शहीद स्मारक (नीम के पेड़) के पास स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन हुआ। सभी ग्राम पंचायतों एवं नगर पंचायतों में झंडारोहण व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुवे। खुल्दाबाद स्थित बाल सुधार गृह में फल व मिष्ठान वितरण तथा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन हुआ। तहसीलों, थानों, ब्लॉकों, स्वास्थ्य केंद्रों में पौधारोपण भी हुआ। अपराह्न तीन बजे शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क में आजाद की प्रतिमा के सामने सर्वधर्म सभा का आयोजन हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *