यथार्थ सेवा समिति ने पुरे किये वायदे, लगाए एक हज़ार पौधे

फारुख हुसैन

पलिया कलां खीरी। वो कहते हैं कि जब हम अपने मन में कुछ ठान लें कि हमें यह कार्य करना है तो वो काम हम करके ही रहेगें फिर चाहे कुछ भी हो जाये। अगर वो कार्य सभी के भले के लिये और हमारे जीवन के लिये उपयोगी हो तो वो कार्य हम करके ही रहेगें। जी हां ऐसा ही कुछ कार्य पलिया तहसील की संस्था यथार्थ सेवा समिति ने कर दिखाया है। उन्होने कुछ समय पूर्व सभी को चेताया था कि वह लोग पलिया को हरा भरा करेगीं और उन्होने एक हजार पौधों को रोपण करने को वायदा भी किया था जो उन्होने आज पूरा कर लिया।

जी हां इस वायदे के साथ उनका एक और वायदा था कि वह इन लगाये हुए पोधों को मरने नहीं देगीं बल्कि इसकी देखभाल कर इनको बड़ा करेगी जिससे की आगे चलकर वह सभी को भरनूर छाया और हमारे जीवन की महत्वपूर्ण कमी आक्सीजन की पूरा करें इसके लिये भी वह लोग पूरी तरह से समर्पित हैं। आपको बता दें कि पलिया की अग्रणी सामाजिक संस्था यथार्थ सेवा समिति द्वारा भारत छोड़ो आंदोलन की 77वीं वर्षगांठ पर बृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया इस अवसर पर समिति द्वारा 1000 पौधारोपण के संकल्प को पूरा करते हुए महाकाल सिटी में 350 विभिन्न प्रकार के फलदार एवं छायादार पौधों का रोपण किया गया

जैसा कि ज्ञात है उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 22 करोड़ पौधा रोपण के महाकुंभ के आयोजन के लक्ष्य में सहभागिता करते हुए यथार्थ सेवा समिति ने पौधारोपण पोषण एवं संरक्षण कार्यक्रम की शुरुआत दिनांक 14 जुलाई 2019 को पौधों की बारात निकालकर की इसके बाद समिति द्वारा लगातार पौधारोपण किया जा रहा था जिसमें जिला पंचायत बालिका इंटर कॉलेज तहसील परिसर  गोल्डन फ्लावर स्कूल ,धीरज मिश्रा के फार्म हाउस एवं घर घर जाकर पौधारोपण कराया गया और लोगों को वृक्षारोपण की उपयोगिता के प्रति जागरूक भी किया गया ।

इस संदर्भ में अंतिम दिन महाकाल सिटी में यथार्थ सेवा समिति की अध्यक्ष बीना गुप्ता एवं महामंत्री दीपशिखा गुप्ता की अगुवाई में अपने सभी पदाधिकारियों एवं महिला सदस्यों के साथ वन दरोगा विजेंद्र सिंह, शहर के प्रतिष्ठित व्यवसाई एवं प्रतिभा फाउंडेशन के अध्यक्ष सलिल अग्रवाल तथा सर्व वैश्य समाज के लोगों के साथ मिलकर 350 पौधों को रोपकर कुल मिलाकर 1118 पौधों का रोपण किया गया इस अवसर पर समिति अध्यक्ष बीना गुप्ता ने कहा कि केवल सरकार के द्वारा योजनाएं चला लेने से ही पर्यावरण का संरक्षण नहीं हो सकता है उसके लिए हम सब को आगे बढ़ कर लोगों को जागरूक करना पड़ेगा जैसा कि यथार्थ सेवा समिति का नारा है कि घर घर पेड़ लगाना है और उन्हें बचाना है अतः समिति द्वारा जहां भी पेड़ लगाए गए हैं उनकी जिम्मेदारी वहां के लोगों को पूरी तरह सौंपी गई है जिससे कि पेड़ बच सकें।

कार्यक्रम में आए हुए सभी लोगों को महामंत्री दीप शिखा गुप्ता, पूर्णिमा जायसवाल, सलिल अग्रवाल, राजेश गुप्ता, श्याम गुप्ता, मुकेश गुप्ता, आकाश गुप्ता, संजय गुप्ता ने पर्यावरण से संबंधित अपने विचार व्यक्त किए वन दरोगा विजेंद्र सिंह तथा आए हुए अतिथियों ने समिति द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की इस अवसर पर प्रतिभा फाउंडेशन के अध्यक्ष सलिल अग्रवाल, पवित्र प्रकाश गुप्ता, समिति की मुख्य संरक्षिका हरदीप कौर मांगट, संरक्षिका अलका गुप्ता, मीनाक्षी गुप्ता, उर्मिला श्रीवास्तव, शशि गुप्ता, लक्ष्मी गुप्ता, राजेश कुमारी, सुधा मिश्रा, पूजा पूर्णिमा, प्रीति राजूल, रेनू सुषमा, संगीता, रचना, ममता, अमन गुप्ता, समीर गुप्ता, राजेश गुप्ता, श्याम गुप्ता, मुकेश गुप्ता, संजय गुप्ता, सहित और काफी संख्या में नगर के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे. अंत में बीना गुप्ता ने महाकाल सिटी के अमन गुप्ता एवं समीर गुप्ता को पौधारोपण हेतु अपना परिसर प्रदान करने के लिए धन्यवाद दिया तथा आए हुए अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *