ट्रम्प ने ईरान के लिए 15 अरब डॉलर की क्रेडिट लाइन को हरी झंडी दे दी?

आदिल अहमद

अमरीका के एक सीनेटर ने कहा है कि ट्रम्प, ईरान को उस समझौते में वापसी के लिए देंगे जिससे वह स्वंय निकल चुके हैं।

क्रिस मर्फी ने ट्वीट किया है कि, ट्रम्प, ईरान द्वारा परमाणु समझौते के सभी वचनों के पालन के बदले तेहरान को 15 अरब डालर देने की योजना पर सहमति प्रकट कर सकते हैं। क्रिस मर्फी, अमरीकी क्रांगेस के डेमोक्रेट सदस्य हैं और उन्हें ट्रम्प की विदेश नीतियों के विरोधियों में समझा जाता है।

कौन देगा 15 अरब डॉलर ईरान को?

ईरान को 15 अरब डॉलर देना वास्तव में फ्रांस के राष्ट्रपति की योजना का एक भाग है। इस योजना के बारे में डेली बीस्ट ने बताया है कि ईरान के लिए 15 अरब डॉलर की क्रेडिट लाइन के बदले ईरान सन 2015 में हुए परमाणु समझौते में पूरी तरह से वापस हो जाएगा और इसके साथ ही तेहरान को यह वादा करना होगा कि वह फार्स की खाड़ी में कोई खतरा उत्पन्न नहीं होने देगा और इस क्षेत्र में जहाज़ों की सुरक्षित आवाजाही को सुनिश्चित बनाएगा। फ्रांस की इस योजना में भविष्य में मध्य पूर्व की वार्ता में ईरान के भाग लेने का भी प्रावधान रखा गया है।

वास्तव में ईरान को यह 15 अरब डॉलर, तेल के मूल्य के रूप में या फिर तेल की एडवांस खरीदारी के रूप में मिलेंगे। अभी तक फ्रांस या अमरीका में फ्रांस की इस योजना का ब्योरा नहीं दिया गया है किंतु फ्रांस के राष्ट्रपति एमानोइल मैक्रां ने इस से पहले कहा था कि वह ईरान व अमरीका के बीच मध्यस्थता करके क्षेत्र में तनाव कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

ईरान ने पहले ही कह दिया है कि किसी भी प्रकार की वार्ता, प्रतिबंधों के अंत या रोके जाने पर निर्भर है इस लिए यह महसूस हो रहा है कि ईरान पर लगे प्रतिबंध, वार्ता में सब से बड़ी बाधा हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *