दिल्ली में बदल रही हैं ग्रामीण स्वास्थ्य सेवाएं

संजय ठाकुर

दिल्ली. एक बड़ी समस्या दिल्ली की ग्रामीण आबादी में बीमारी के बढ़ते मामले और स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता की कमी, साथ ही, ऐसे मामले भी पाए गए हैं जहां ग्रामीण लोगों को चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठाने के लिए मीलों यात्रा करनी पड़ती है। इस कमी को दूर करने के लिए, एक सहज समाधान यह है कि स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदूर क्षेत्रों तक पहुंचाया जाए।

एस्टर के वाल्यून्टियर्स ने दिल्ली में मोबाइल क्लिनिकों के माध्यम से ग्रामीण स्वास्थ्य सेवाओं की समस्या को हल करने के प्रयास शुरू किए हैं। कुल मिलाकर दिल्ली से 18000 से अधिक प्रवासी मजदूरों की जांच की गई और उन्हें एस्टर वाल्यून्टियर्स मोबाइल मेडिकल सर्विसेज़ के तहत गैर-संचारी रोगों एवं मौसमी बीमारियों के लिए उपचार भी दिया गया है।

दिल्ली के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं की बुरी गुणवत्ता के देखते हुए एस्टर डीएम हेल्थकेयर की परोपकारी शाखा एस्टर वाल्यून्टियर्स ने माध्यम से शहरों और गावों के बीच स्वास्थ्य सेवाओं के अंतर को दूर करने की पहल की है। दिल्ली के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में इन मोबाइल स्वास्थ्य क्लिनिकों के माध्यस से, उन लोगों तक पहुंचना और उन्हें स्वास्थ्य सेवाए उपलब्ध कराना इस पहल का उद्देश्य है जो आज भी मूल स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित हैं।

वर्तमान में इन मोबाइल क्लिनिकों का संचालन कंचन कुंज, बटलाहाउस, ओखलाविहार, कालिंदीकुंज, बसंतपुर, हाजी कालोनी, जैतपुर, वसंतकुंज, गफ़ार मंज़िल में किया जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक भारत के छह लाख गांवों में डाक्टरों की संख्या शहरी भारत की तुलना में मात्र एक चौथाई है। ग्रामीण स्वास्थ्य आंकड़ों 2017 के अनुसार भारतीय गांवों में सर्जनों, फिज़िशियनों, स्त्री रोग विशेषज्ञों की 82 फीसदी कमी है, भारत में कुल 5500 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हैं। इससे स्पष्ट है कि शहरों और गांवों के बीच स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता में बड़ा अंतर है।

स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों के अलावा ग्रामीण भारत अनुपयुक्त चिकित्सा सुविधाओं की समस्या से भी जूझ रहा है। इसके साथ, दूर-दराज के इलाकों में सही एवं उपयुक्त बुनियादी चिकित्सा सुविधाओं को सुनिश्चित करना भी ज़रूरी है। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अनुसार भी इस अंतर को दूर करने के लिए मोबाइल क्लिनिकों की स्थापना की सलाह दी गई है, क्योंकि ये परियोजना की प्रत्यास्थता एवं व्यवहार्यता को सुनिश्चित करने के लिए उत्कृष्ट मंच हैं। इसके अलावा मोबाइल मेडिकल क्लिनिक डाक्टरों को मरीज़ों से जोड़ने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, और स्वास्थ्य सेवाओं की सुलभता में आने वाली समस्याओं को दूर करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *