Categories: UP

अनंत चतुर्दशी के दिन अवकाश कराने के संबंध में जैन समाज के लोगो ने जिलाधिकारी को सौपा ज्ञापन

गौरव जैन

रामपुर – अनन्त चतुदर्शी के दिन अवकाश कराने के सम्बंध में जैन समाज के लोगो ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौपा जिसमे मांग की गयी है कि पर्यूषण पर्व को जैन धर्म के सभी पर्वों का राजा माना जाता है क्योंकि यह पर्व जैन समाज को जियो और जीने दो का संदेश देता है। जिस प्रकार हिंदुओं के नवरात्रि पर्व में रामनवमी का महत्व है, मुस्लिम धर्म में रमजान के बाद ईद का महत्व है, उसी प्रकार जैन धर्म के पर्यूषण पर्व में अनंत चतुर्दशी का महत्व माना गया है। पर्यूषण पर्व समाज के बच्चों में संस्कार जागृत करता है और बड़े व वृद्धजनों में संयम व आत्मशुद्धि का संदेश देता है।

अनंत चतुर्दशी को सरकार द्वारा राजपत्रित (अनिवार्य अवकाश) किया जाता था परंतु अब इस वर्ष यह अनुबंधित अवकाश है। सभी विद्यालयों में अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं आपसे विनम्र निवेदन है कि विद्यालयों में अनंत चतुर्दशी का अवकाश कराने की कृपा करें। जिससे हम जैनधर्म के अनुयायी अनंत चतुर्दशी के पर्व को पवित्रता और धार्मिकता से मना सकें।

उपरोक्त ज्ञापन जैन समाज की कार्यसमिति एवं प्रतिनिधि मंडल दिनेश कुमार जैन अध्यक्ष एवं कस्तूरचंद जैन मुख्यमंत्री की अगुवाई में माननीय जिलाधिकारी महोदय को दिया गया जिस पर जिलाधिकारी द्वारा आश्वासन दिया गया कि उस दिन होने वाली परीक्षाएं हटवा दी जाएंगी लेकिन छुट्टी करना संभव नहीं है साथ ही समाज द्वारा जिलाधिकारी को एक ज्ञापन आदिनाथ दिगंबर जैन मंदिर के सामने मीट की दुकान हटाने के लिए दिया गया इस पर शीघ्र ही जिलाधिकारी द्वारा थाना अधीक्षक को शीघ्र ही कार्यवाही करने के लिए फोन कराया गया।

pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

1 hour ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

1 hour ago

दिल्ली के शास्त्री पार्क में बोले पीएम मोदी ‘जो लोग भ्रष्टाचार रोकने आये थे, वही आज हज़ारो करोड़ के घोटालो में जेल जा रहे है’

आफताब फारुकी डेस्क: दिल्ली के शास्त्री पार्क में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए…

1 hour ago