प्राथमिक विद्यालय सेमरी में लगी चकबंदी न्यायालय की अदालत

अर्जुन सिंह

सिद्धार्थनगर. सेमरी लाला ग्राम पंचायत हिंगुआ  ब्लॉक इटवा मे चकबंदी न्यायालय की कोर्ट प्राथमिक विद्यालय सेमरी में लगाई गई। न्यायालय प्राथमिक विद्यालय सेमरी में सिंचाई की समस्या  के समाधान हेतु लगाई गई। इटवा ब्रांच नहर जो २१ किलोमीटर लंबी है। यह नहर बिस्कोहर से लेकर मिश्रौलिया तक जाती है।

इस नहर का  की भूमि का अधिग्रहण किया गया था। यह मामला लगभग 25 वर्षों से विवादित  है। लगभग 20 किलोमीटर नहर का निर्माण खुदाई कार्य पूर्ण हो चुका है, और मात्र 1 किलोमीटर निर्माण कार्य  नहीं हो पा रहा था,  क्योंकि सेमरी ग्राम में किसानों की वरासत नहीं हुई थी, जो लगभग 50 साल से अधिक  समय से  वर्षों से नहीं हो पाई थी। पूर्व के लेखपालों ने राजस्व अभिलेख गायब कर दिया था। प्राथमिकी दर्ज करने के उपरांत  राजस्व अभिलेख प्राप्त हुआ,  तब तक  सेमरी गांव  की चकबंदी प्रारंभ हो चुकी थी। इस नहर से 19 खातेदार आज  लगभग  72 किसान कुल 568 घाटा कुल रकबा 4.6666 हे० प्रभावित हैं। अधिग्रहण की धनराशि मिलने पर भी  किसानों का भुगतान नहीं हो पा रहा था।

आज कोर्ट  ग्राम में ही लगाई गई सभी 19 खातों की वंशावली तैयार कर ली गई। सभी 19 खातों में मात्र दो खाता चकबंदी न्यायालय में विवादित है, शेष खाता विवाद  रहित है। इस विवाद रहित खाते को निस्तारण के लिए 15 दिन का समय दिया गया है, यदि कोई आपत्ति चाहे तो प्राथमिक विद्यालय सेमरी में ही दाखिल कर सकता है परंतु उपस्थित ग्राम प्रधान और ग्रामीण वासियों ने अवगत कराया कि 17 खाते विवाद रहित है मात्र दो खाता विवादित है। इस प्रकार वरासत की समस्या का समाधान कर लिया गया है, जल्द ही किसानों के खातों में धनराशि भेज दी जाएगी और सिंचाई की समस्या का समाधान हो जाएगा। इससे कई 100 एकड़ जमीन की पैदावार बढ़ जाएगी। मौके पर चकबंदी विभाग के अधिकारी ग्राम प्रधान और ग्राम वासी उपस्थित रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *