दफा 302 और 304 में उलझी तबरेज़ की मौत, मीडिया में आलोचनाओ के बाद झारखण्ड पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ लगाया दफा 302

तारिक आज़मी

रांची: बहुचर्चित रहे झारखंड के सरायकेला में तबरेज अंसारी की मॉब लिंचिंग मामले में तमाम आलोचनाओ के बाद पुलिस ने बुधवार को अदालत में फिर से एक नया आरोप पत्र दाख़िल किया है। इसमें आरोपियों के खिलाफ फिर से हत्या की धारा 302 जोड़ दी गई है, जिसे आठ दिन पहले हटाकर धारा 304 में तब्दील किया गया था।

बताते चले कि इसके पहले मूल आरोप पत्र में पुलिस ने 302 की जगह 304 में आरोप पत्र भेजा था। मामला मीडिया के संज्ञान में आने के बाद इसकी चतुर्दिक निंदा हुई थी। मीडिया के निष्पक्ष पत्रकारों ने मामले में जमकर झारखण्ड पुलिस की आलोचना किया था। हमारे द्वारा भी सम्बंधित समाचार “किसी ने नही मारा तबरेज़ को” प्रकाशित हुआ था। मामले में हुई अपनी फजीहत के बाद झारखण्ड पुलिस ने युटर्न लेना शायद बेहतर समझा, इसके बाद बुधवार को झारखण्ड पुलिस में प्रकरण में पूरक आरोप पत्र दाखिल करते हुवे सभी आरोपियों पर अन्य धाराओ के साथ 302 जोड़ते हुवे आरोप पत्र अदालत में दाखिल किया है।

प्राप्त समाचारों के अनुसार नए मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने सभी 13 आरोपियों पर फिर से धारा 302 का आरोप लगा दिया है। अपनी पूरक चार्जशीट में पुलिस ने सभी 13 अभियुक्तों के ख़िलाफ़ आइपीसी की दफ़ा 302 (हत्या), 342 (ग़लत तरीक़े से बंधक बनाना), 341 (ग़लत व्यवहार), 325 (गंभीर रूप से जख़्मी करना), 323 (ग़लत तरीक़े से चोटिल करना) और 295 ए (धार्मिक भावनाओं को प्रभावित करना) के तहत अभियोग चलाने की सिफ़ारिश की है।

इससे पहले तबरेज़ की पत्नी शाइस्ता ने इस मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की थी और इंसाफ़ नहीं मिलने पर ख़ुदकुशी की धमकी दी थी। साथ ही शईस्ता ने तबरेज़ की विसरा रिपोर्ट और पोस्टमार्टम रिपोर्ट की मांग प्रशासन से किया था, प्राप्त समाचारों के अनुसार रिपोर्ट अभी तक शाईस्ता को नही मिली है।

राज्य के पुलिस प्रवक्ता ने इस सम्बन्ध में बताया है कि सरायकेला-खरसांवा की अदालत में पुलिस ने इन सभी 13 आरोपियों के खिलाफ पूरक आरोप पत्र दाखिल किए है। इसके अलावा आज ही इस मामले के दो अन्य आरोपियों विक्रम मंडल और अतुल महली के खिलाफ पुलिस ने आरोप पत्र दाखिल किए और उनके खिलाफ भी भारतीय दंड संहिता की अन्य धाराओं के साथ हत्या की धारा यानि 302 के तहत मामला बनाया गया है।

(इनपुट साभार एनडीटीवी)

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *