Categories: National

रोड़वेज कर्मचारी किलोमीटर स्कीम रद्द करने की मांग को लेकर कर्मियों ने किया प्रदर्शन

अब्दुल बासित मलक

यमुनानगरहरियाणा रोड़वेज कर्मचारी तालमेल कमेटी के  आह्वान पर यमुनानगर डिपो में आज 2 घण्टे 9 से 11 बजे तक 510 प्राइवेट बसों का सरकार द्वारा टेंडर देने के विरोध में बस स्टैंड यमुनानगर की वर्कशॉप में गेट मीटिंग कर के प्रदर्शन किया गया। जिसमें सैकड़ो कर्मचारियों ने हिस्सा लिया व सरकार के खिलाफ नारेबाजी किया।

इस प्रदर्शन की अध्यक्षता तालमेल कमेटी के सदस्य व डिपो प्रधान देव सिंह व नंद लाल काम्बोज ने किया। मीटिंग का संचालन यूनियन के सचिव महीपाल व ईश्वर सिल्ली ने सँयुक्त रूप से किया। प्रधान ने अपने ब्यान में बताया किलोमीटर स्कीम के तहत प्राइवेट बसें ठेके पर लेने का निर्णय रद्द करने, किलोमीटर स्कीम की जांच विजिलेंस की बजाए माननीय हाईकोर्ट के सीटिंग जज व सीबीआई से करवाने, भ्रष्टाचार में शामिल दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने, विभाग में सरकारी बसें बढाने, निजीकरण व ठेका प्रथा बंद करने, पुरानी पैंशन स्कीम लागू करने, ओवरटाइम बंद करने के नाम पर कर्मचारियों का शोषण बंद करने की मांग हेतु आज प्रदर्शन किया गया है।

दोनो नेताओ ने संयुक्त बयान में कहा है कि रोड़वेज कर्मचारियों पर आए दिन हो रहे हमले बंद करने व दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने, हड़ताल के दौरान किये गए नाजायज निलम्बन, मुकदमे, तबादले, एस्मा व अन्य उत्पीड़न की कार्यवाही वापस लेने व हड़ताल के दौरान के वेतन का भुगतान करने, ठेके पर भर्ती कर्मचारियों को पक्का करने, खाली पदों पर पक्की भर्ती करने, सभी श्रेणियों के खाली पड़े प्रॅमोशनल पदों पर पदोन्नति करने, वेतन विसंगतियां दुर करके सभी भत्तों में बढ़ौतरी करने, सभी कर्मचारियों को 5 हज़ार रुपए जोखिम भत्ता देने, तीन वर्ष के बकाया बोनस का भुगतान स्थाई नीति बनाकर एक माह के वेतन के बराबर देने, जनवरी 2016 से एरियर सहित HRA का भुगतान करने, कर्मचारियों के रूके हुए ACP के लाभ देने, कर्मशाला के शेष बचे कर्मचारियों को तकनीकी वेतनमान देने, बकाया LTC का भुगतान करने, तालमेल कमेटी के सुझाव अनुसार तबादला नीति में संशोधन करने, 2003 से पहले भर्ती कर्मचारियों को नियुक्ति तिथि से पक्का करने, 2016 में ठेके पर भर्ती चालकों को पक्का करने, कोर्ट के निर्णय तक चालक को सजा नहीं देने, 16 जून  2017 के पत्र अनुसार वर्ष 2008 में भर्ती चालकों/परिचालकों को एक वार्षिक वेतन वृद्धि देने,HREC कर्मचारियों को पैंशन, मेडिकल भत्ता, मेडिकल बिलों का भुगतान, परिचालकों का ग्रेड पे 1900 से बढ़ा कर 2400 करने, पंजाब के समान वेतनमान देने आदि मांगों को लेकर आम जनता व छात्र नोजवान के बीच मे सरकार की जन विरोधी नीतियों को लेकर जाना है।

उन्होंने कहा कि इस आन्दोलन में भारी सख्या में जन प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा व सीटू की मुख्य भूमिका रही। तालमेल कमेटी नेताओं ने कहा सरकार की नीयत व नीति सही है तो किलोमीटर स्कीम के तहत प्राइवेट बसें ठेके पर लेने का इरादा छोड़ कर विभाग में बढती आबादी अनुसार 14 हजार सरकारी बसें शामिल करें ताकि आम जनता व छात्र-छात्राओं को बेहतर व सुरक्षित परिवहन सेवा मिलने के साथ 84 हजार बेरोजगारों को स्थाई रोजगार मिल सकें। इसी संबंध में तालमेल कमेटी के नेताओ ने कहा कि यमुनानगर डिपो में स्थाई महाप्रबंधक न होने के कारण कर्मचारियों के केस व डाक पेंडिंग पड़ी हुई है व तालमेल कमेटी ने मांग की है कि सरकार यमुनानगर डिपो को स्थाई महाप्रबंधक दे व कर्मचारियों की समस्यों का हल करें व यूनियन ने महाप्रबंधक को मांग पत्र दिया हुआ है परंतु डिपो यमुनानगर के महाप्रबंधक कर्मचारियों की समस्यों पर यूनियन से बात नही करना चाहते। जिससे कर्मचारियों में भारी रोष है व कर्मचारियों ने कहा कि अगर महाप्रबंधक बातचीत के जरिये कर्मचारियों की समस्यों का हल नही करते तो आंदोलन और तेज होगा।

उन्होंने कहा कि अपरेंटिस स्टाफ का चार महीने का वेतन रुका हुआ है। इस मौके पर राम पाल, राम कुमार, सुमित सूद, राजबीर पिण्डोर, प्रदीप, बिक्रम, राजेश, पवन कुमार, रणधीर, पवन, रवि, राजेश, विजय, सतबीर, सुरिन्द्र, फूल कुमार कंबोज, वरयाम सिंह सैनी, हरबंस सिंह, राम कुमार, किशन कुमार, जसबीर सिंह, संजय, मनीष कुमार, प्रदीप आदि मौजूद थे

pnn24.in

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

24 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

24 hours ago