प्लास्टिक मुक्त ज़ोन बनाने हेतु बैठक कर हुआ मंथन

शकील खान

धौलपुर- शहर को प्लास्टिक मुक्त जोन बनाने के लिए नगर परिषद कार्यालय में सभापति कमल कंसाना की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में सभापति कंसाना ने आयुक्त नगेंद्र, उपसभापति इशरार खान सहित आदि अधिकारी कर्मचारियों से धौलपुर शहर को पॉलीथिन व प्लास्टिक मुक्त करने पर चर्चा हुई। इसके बाद एक नई पहल की शुरुआत पर अंतिम निर्णय हुआ, जिसकी शुरुआत रविवार 13 अक्टूबर से की जा रही है। सभापति कमल कंसाना ने बताया कि पूरा नगर परिषद बोर्ड एक ऐसी नई पहल रविवार से शुरू कर रहा है, जिसमें यदि आमजन का सहयोग रहा तो धौलपुर प्लास्टिक मुक्त जोन जरूर बनेगा।

पॉलिथीन संग्रहण केंद्र का उद्धघाटन नगर परिषद पर और शरद महोत्सव मेले का मचकुंड रोड स्तिथ मेला ग्राउंड पर रविवार सुबह 9 बजे किया जाएगा। सभापति ने बताया कि नई पहल के अनुसार शहरभर से कोई भी पॉलीथिन नगर परिषद द्वारा बनाए संग्रहण केंद्र पर जमा कराएगा, उसको प्रति किलो पॉलिथीन के 10 रुपये या जूट का बैग दिए जाएंगे। यह पहल सिर्फ दीपावली पर्व तक सीमित ही नहीं बल्कि जब तक धौलपुर शहर को प्लास्टिक मुक्त जोन नहीं बनाया जाता, तब तक जारी रहेगी। नगर परिषद आयुक्त नगेंद्र सिंह ने कहा कि धौलपुर शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए आमजन का सहयोग बहुत जरूरी है।

उन्हीं के सहयोग से नगर परिषद इस नई पहल को साकार कर सकती है। उन्होंने बताया कि यह एक अच्छी शुरुआत है, जिसमें सभी लोग सहयोग कर सकते हैं और धीरे-धीरे शहर को प्लास्टिक मुक्त जोन घोषित कर सकते हैं। सभापति ने बताया कि इसको आगे और बड़े स्तर पर करने के लिए कुछ समाजसेवी संगठनों से भी चर्चा की जाएगी। जागरूकता रैलियां भी आयोजित की जाएंगी और दुकानदारों को पॉलीथीन में सब्जी या अन्य सामान न देने के लिए भी जागरूक किया जाएगा। इसके साथ ही शहर में कुछ पॉइंट निर्धारित किए जाएंगे, जहां से 10 रुपये प्रति नग के हिसाब से जूट के बैग उपलब्ध हो सकेंगे।

उन्होंने शहरवासियों से अपील की है कि शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाना प्राथमिकता है और राजस्थान में अपना जिला प्रथम घोषित हो, जो प्लास्टिक मुक्त जोन हो। इस दौरान बैठक में अधिशाषी अभियंता, सहायक अभियंता सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *