मौसम बदलने के साथ बीमारियों ने पाँव पसारे सरकारी अस्पतालों में इनसे निपटने की पूरी व्यवस्था- सीएमओ

संजय ठाकुर

मऊ- सर्दियों के दस्तक के साथ ही बीमारियों ने भी अपने पाँव पसारने शुरू कर दिये हैं। मच्छरों के चलते जहां डेंगू, मलेरिया आदि के फैलने की अधिक संभावना बनी हुई रहती है वहीं सर्दी, जुकाम व खांसी के मरीज भी बढ़ गए हैं। इससे निपटने की पूरी तैयारी सभी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों ने पर की गयी है। यह कहना है- मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 सतीश चंद्र सिंह का।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि सर्दी, जुकाम, बुखार, त्वचा आदि समस्याएं सर्दियों के मौसम में आम होती हैं। जो लोग बदलते मौसम में शरीर की जरूरतों का बिल्कुल ध्यान नहीं रखते, उन्हें कई बीमारियां अपनी चपेट में ले लेती  हैं यह परिवार के अन्य सदस्यों को भी  जकड़ लेती है। इस मौसम में साफ-सफाई पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है ताकि बीमारियों की चपेट में आने से बचा जा सके। सीएमओ ने बताया कि सर्दी-जुकाम इसे कॉमन कोल्ड भी कहते हैं, जो तापमान में परिवर्तन के कारण होता है।

कहा कि जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, उन्हें यह जल्दी पकड़ता है। संक्रमण वाली इस बीमारी के वारयस से बचने के लिए साफ-सफाई का खास ध्यान रखना होता है। बार-बार हाथ को साबुन से धोते रहना चाहिए, ताकि संक्रमण से बचे रह सकें। इसमें भाप, नमक के पानी के गरारे आदि काफी लाभदायक हैं। इसमें गर्म तरल पदार्थ का ज्यादा प्रयोग करना चाहिए। तुरंत गर्म से ठंडे में और ठंडे से गर्म में न जाएं, अन्यथा इससे इस संक्रमण की गिरफ्त में आ सकते हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *