मानव सेवा ही मेरा ध्येय : पवन जैन

शकील खान

धौलपुर – श्री बाबूलाल जैन सेवा संस्थान द्वारा स्व0 बाबूलाल जैन की स्मृति में  राजाखेड़ा कस्बे में12 से 14 अक्टूबर तक आयोजित 21 वाँ निःशुल्क नेत्र एवम दन्त चिकित्सा शिविर का शुभारंभ शनिवार को जिला कलक्टर राकेश जायसवाल के मुख्य आतिथ्य में किया जावेगा।

शिविर के आयोजक मध्यप्रदेश के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पवन जैन ने शुक्रवार को मयूरी भवन पर पत्रकारवार्ता को सम्बोधित करते हुए कहा कि मानव सेवा ही मेरा ध्येय है,पूज्य पिताजी द्वारा बचपन मे दिए संस्कारों को अपने जीवन में चरित्रार्थ  कर रहा हूँ ,ईश्वर की कृपा से सोहरत तो बहुत मिली है लेकिन जो मन को जो सन्तुष्टि मानव की सेवा में मिलती है उससे बड़ा कुछ नही है।

उन्होंने कहा कि मेरी जन्मस्थली तीनों प्रदेशों  राजस्थान उत्तर प्रदेश एवम मध्यप्रदेश की सीमाओं लगने के कारण त्रिवेणी कहलाती है यहाँ की गरीब एवम असहाय जनता के लिए संस्था द्वारा अब तक 3800 से ज्यादा आँखों के ऑपरेशन किए जा चुके है और दस हजार से अधिक मरीजो को चश्में वितरित किए जा चुके है।

उन्होंने कहां की इस क्षेत्र में शिक्षा के विकास के लिए संस्था एक कार्ययोजना पर कार्य कर रही है,कस्बे के बच्चों को प्रशासनिक, मेडिकल,इंजीनियरिंग आदि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग की स्थापना करने की योजना है ,साथ ही राजाखेड़ा के वह व्यक्ति जिन्होंने समाजसेवा, शिक्षा,आध्यात्म आदि  क्षेत्रों मे कस्बे के नाम गौरान्वित करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया जावेगा।

शिविर में मरीजो एवम आमजन के लिए राष्ट्रीय स्तर के कवि सम्मेलन का आयोजन भी किया जा रहा है जिसमे देश के मशहूर कवि नवाज देबबन्दी,संजय झाला,मदन मोहन समर,दिनेश दिग्गज,सुदीप भोला,चिराग जेन,रमेश शर्मा,डॉ राजीव राज,द्ररूचि चतुर्वेदी,अंकित सिंह आदि काव्यपाठ करेंगे ।

वार्ता से पूर्व गरीब एवम असहाय आमजन की सेवा के लिए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पवन जैन का राजस्थान लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष डॉ आर एस गर्ग द्वारा  अभिनन्दन किया गया। इस अवसर पर  समाजसेवीका मधु गर्ग, संजीव श्रीवास्तव, युवा व्यवसायी राम कुमार गर्ग, नरेंद्र तोमर ,शिक्षा विद विशम्भर दयाल शर्मा ,रामनिवास आदि मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *