एक अनोखा ईको फ्रेंडली बर्थ-डे, जिसे जानकर सभी कह उठे भाई वाह….

ए जावेद

वाराणसी. हम अपने बच्चो के बर्थ डे पर क्या कुछ नही करते है। केक से लेकर एक पार्टी तक सभी कुछ का इंतज़ाम करते है। खुशियों से झूमते हमारे बच्चे अपने स्कूल में चोकलेट लेकर जाते है और अपने सहपाठियों और टीचर्स को देते है। हम ये सब अपने शानो शौकत के लिए और बच्चो की खुशियों के लिए ही करते है। मगर इसी शहर वाराणसी में एक दंपत्ति ऐसी भी है जिसने अपनी लखते जिगर का जन्मदिन अनोखे अंदाज़ में ईको फ्रेंडली मनाया और जन्मदिन पर पौधारोपण तथा वितरण किया।

वाराणसी के रक्त मित्र परिवार फाउंडेशन बनने वाले इसके संस्थापक राकेश प्रसाद और उनकी पत्नी संगीता ने एक नजीर कायम करते हुवे अपनी बेटी इशिका का जन्मदिन ईको फ्रेंडली तरीके से मनाते हुवे बेटी के स्कूल में 70 फलदार पौधों का वितरण और रोपण किया। इस अवसर पर संगीता ने कहा कि पर्यावरण को सुरक्षित रखना भी हमारा कर्तव्य है। इसी कर्तव्य का निर्वाहन करते हुवे हम जितने पैसे जन्मदिन की पार्टी पर खर्च करते है उसके कुछ अंश से बच्चो के जन्मदिन पर फलदार पौधों का रोपण करे तो पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा और आने वाले समय में समाज को मीठे फल भी मिलेंगे।

इस अवसर पर राकेश प्रसाद ने आम जन से अपील किया कि आप अपने और अपने परिजनों के जन्मदिन पर एक पौधा अवश्य लगाये। इससे पर्यावरण को सुरक्षा मिलेगी। उन्होंने कहा कि हमारी फाउंडेशन अब इस ओर भी काम करेगी और जनता को जागरूक करेगी कि आप जन्मदिन पर एक पौधा अवश्य लगाये।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *