Categories: Crime

फेसबुक अकाउंट हैक करके बनाया ठगी का शिकार, दो हुए साईबर ठगी के शिकार

प्रदीप दुबे विक्की

ज्ञानपुर, भदोही। फेसबुक अकाउंट हैक करके भी लोगों से ठगी की जा रही है। जिले के ज्ञानपुर नगर निवासी दो लोग इसी तरह साइबर ठगी के शिकार हुए हैं। इस नए तरह की साइबर ठगी की घटना सामने आने के बाद पुलिस भी सकते में है। इन दिनों हैकरों ने लोगों के फेसबुक अकाउंट हैक कर उन्हें ठगी का शिकार बनाना शुरू कर दिए हैं।

इस ठगी के शिकार में वह नहीं होते जिसका फेसबुक अकाउंट हैक होता है। शिकार वह लोग बन जाते हैं जिन्हें हैक अकाउंट से मैसेज आते ही अभी हाल में ज्ञानपुर नगर निवासी मोहम्मद उस्मान व लखनों ग्राम निवासी मुन्ना उपाध्याय के फेसबुक अकाउंट को हैकरों ने हैक कर लिया। फिर फेसबुक मैसेंजर से उनके तमाम फेसबुक दोस्तों को बीमारी या परेशानी का बहाना बताकर मदद के नाम पर रकम मांगने के मैसेज भेजने शुरू कर दिए। यह हैकर इतने शातिर है कि मदद के नाम पर खास मित्रों से एक  हजार  से दस हजार से तक की रकम मांगते हैं। ताकि मैसेज पाने वाले व्यक्ति को शक ना हो पाए। या वह सीधे सामने वाले से फोन न कर पाए। उस रकम को ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से किसी अनजान खाते की जानकारी भेज कर डलवाने को कहते हैं। जिस व्यक्ति ने सतर्कता नहीं बरती और मैसेज को सच मान लिया और रकम दिए गए खाते में भेज दी गई। तो उसे ठगी का शिकार होने से कोई नहीं बचा सकता है। जिसने मैसेज पढ़कर सीधे फेसबुक अकाउंट होल्डर से बात कर लिया वह ठगी का शिकार होने से बच जाते हैं।

नगर निवासी मोहम्मद उस्मान व लखनों गांव निवासी मुन्ना उपाध्याय को फेसबुक अकाउंट हैक करने में हैकर कामयाब हो गए। मोहम्मद उस्मान के कथनानुसार उनकी आईडी को लगभग कई दोस्तों को फेसबुक द्वारा मैसेज कर हजारों रुपए की मांग की। कहा कि कुछ  जरूरत है किसी काम से मैं दो-चार दिन में लौटा दूंगा। इस पर लोगों ने उस्मान की जरूरत समझ कर फेसबुक मैसेंजर पर उनका अकाउंट नंबर मांगा। इस पर हैंकर ने अकाउंट नंबर जारी कर अपना नाम लिखकर मैसेज किया। शक होने पर कुछ दोस्तों ने उस्मान को फोन मिला कर पूछा कि आपका नंबर गलत लग रहा है। क्योंकि इसमें पता कहीं और का दिख रहा है। इस पर उस्मान ने कहा कि हमने आपसे कहां पैसा मांगा है ? इस पर फोन पर बताया कि आपके मैसेंजर से पैसों की मांग की गई है।

तभी उनके दोनों फोन नंबरों पर इसी तरह के फोन आने लगे। तब उन्होंने अपना फेसबुक अकाउंट चेक किया तो देखा कि कई दर्जन लोगों के मैसेज आ रहे थे। इस पर उन्होंने तत्काल इसकी सूचना साइबर क्राइम विभाग को दी।साथ ही अपनी आईडी का पासवर्ड भी बदल दिया।  दूसरा मुन्ना उपाध्याय के नाम पर उनके रिश्तेदारों से रुपयों की मांग कर खाते से काफी रुपए निकाल लिए गए। इस बाबत पूछने पर मोहम्मद उस्मान ने बताया कि साइबर सेल में  शिकायत कर दी गई है। साथ ही पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। यदि किसी के साथ ऐसी घटनाएं होती है। वह फौरन पुलिस को इसकी सूचना दें ताकि हैकरों को शिकंजे में लिया जा सके।

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

1 day ago