Categories: National

टीपू सुल्तान को लेकर यदुरप्पा सरकार की सोच को है संघ का समर्थन, हैदर अली को भी भूलने की है तैयारी

तारिक जकी

बेंगलुरु: टीपू सुल्तान को लेकर राजनितिक जिच जारी है। इस बीच संघ परिवार येदुरप्पा के फैसले को सही मान रहा है। अब मांग इस बात को लेकर उठाई जा रही है कि टीपू सुल्तान के साथ-साथ उनके पिता हैदर अली से जुड़े चैप्टर भी इतिहास की पुस्तकों से हटाए जाएं। टीपू सुल्तान की एक तस्वीर है जो कि उनकी असली तस्वीर मानी जाती है। माना जाता है कि यह चित्र जर्मन पेंटर जोहन ज़ोफानी ने 1780 में तब बनाया था जब टीपू 30 साल के थे। विवाद टीपू की तस्वीर को लेकर भी उठा और टीपू जयंती पर बीजेपी की राज्य सरकार की पाबंदी पर भी।

क्या है टीपू सुल्तान के लिए सोच

टीपू सुल्तान कर्णाटक ही नही मुल्क में काफी लोगों के लिए नायक हैं वही दूसरी तरफ कई ऐसे भी है जो टीपू को खलनायक मानते है। जिनके लिए वे नायक हैं उनमें से कई ऐसे हैं जो टीपू को वली मानते हैं। वही दूसरी तरफ जो उन्हें नापसंद करते हैं उनके लिए वे रावण से कम नहीं हैं। वोटों का ध्रुवीकरण शायद यहीं से शुरू होता है।

क्या है मांग

अब मांग इस बात की उठ रही है कि टीपू के साथ-साथ उनके पिता हैदर अली के बारे में जो इतिहास की किताबों में पढ़ाया जाता है उसको हटाकर नया इतिहास पढ़ाया जाए, जो कि टीपू की एक अलग तस्वीर पेश करता है। कर्नाटक हाई कोर्ट ने राज्य के मुख्यमंत्री से पूछा है कि जब 28 जयंतियों को मनाने में हर्ज नहीं है तो टीपू से परहेज़ क्यों? वैसे राजनीत में सोच बदलने में वक्त ज्यादा नही लगता है। इसके लिए आप उदहारण येदुरप्पा का ही ले सकते है। जब येदियुरप्पा ने बीजेपी छोड़कर केजीपी का दामन थामा था तो टीपू के मामले में उनके तेवर अलग थे। टीपू के लिए उनके दिल में प्रेम था। इस प्रेम का वह मुज़ाहेरा भी करते थे। लेकिन बीजेपी में आते ही येदियुरप्पा की टीपू के बारे में सोच ही बदल गई, टीपू जयंती पर ही रोक लगा दी।

बोर्ड के लिए भी है बड़ा सवाल

अब कर्नाटक बोर्ड के लिए सिलेबस तैयार करने वाली संस्था यह तय करने में लगी है कि टीपू और हैदर अली के बारे में जो अब तक पढ़ाया जा रहा है वही पढ़ाया जाए या इसमें बदलाव किए जाएं।

क्या है संघ परिवार का टीपू पर आरोप

संघ परिवार जिस इतिहास पर बात करता है वह टीपू को एक क्रूर शासक दिखाता है। संघ परिवार का आरोप है कि टीपू ने लोगों का धर्म परिवर्तन करवाया और कुदगु जिले में नरसंहार भी किया।

क्या कहते है इतिहासकार

इतिहासकार इस सम्बन्ध में एक अलग ही दलील पेश करते है। उनके अनुसार टीपू एक उम्दा शासक था। इतिहासकार प्रोफेसर के नरसीमैयाह कहते हैं कि टीपू ने कुदगु में हमला इसलिए किया क्योंकि वहां के लोगों ने सात बार अंग्रेज़ों से मिलकर टीपू के खिलाफ बगावत की। कोई भी राजा अपने क्षेत्र की बगावत बर्दाश्त नहीं कर सकता इसलिए उसने हमला किया। और दूसरे राजाओं ने भी यही किया।

pnn24.in

Recent Posts

जिस सौरभ के इश्क में मुब्तेला ‘अफसाना’ बन गई ‘आस्था’, मगर उसी कमज़र्फ मुहब्बत ने दिया उसको दर्दनाक मौत

अनुराग पाण्डेय डेस्क: अफसाना, सौरभ के इश्क में आस्था बन गई थी। अफसाना से आस्था…

16 hours ago

इसराइल में हुआ बंधको की रिहाई के लिए नेतन्याहु सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

आफताब फारुकी डेस्क: ग़ज़ा में बंधक बनाए गए इसराइली लोगों की रिहाई के लिए हज़ारों…

16 hours ago

तेलंगाना की रैली में बोले अमित शाह ‘कांग्रेस का वोट बैंक वही है जो ओवैसी का है, हम उस वोट वोट बैंक से डरते नही है’

आदिल अहमद डेस्क: तेलंगाना के आदिलाबाद में भाषण देते हुए अमित शाह ने एक बार…

16 hours ago

अमित शाह ने माना राजस्थान में भाजपा को हो सकता है कुछ सीटो का नुकसान, बोले मगर भाजपा 400 पार करेगी

ईदुल अमीन डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक टीवी साक्षात्कार में दावा किया…

16 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेज किया पीएम पर तुरंत कार्यवाही की मांग, कहा प्रधानमंत्री लगातार हेट स्पीच दे रहे है’

शफी उस्मानी डेस्क: सुप्रीम कोर्ट के एक अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेजकर प्रधानमंत्री…

16 hours ago