डायबिटीज के बारे मे मुफ्त जानकारी लेना हो तो वाक फार लाईफ डायबिटीज काउंसिलिग सेंटर मे जरूर आऐ

संजय ठाकुर

पटना- आपको बार बार रात मे पेशाब की समस्या हो रही है। आपको भुख बहुत लग रहा है किन्तु खाने के बाद भी आपका बजन  लगातार  गिर रहा है। आपका मोटापा लगातार बढ रहा है और आप कमजोरी महसूस कर रहे है,  क्या आपको पता है कि अगर आपमे ये लक्षण नजर आए तो समझ ले आप डायबिटीज के शिकार हो रहे है।  इस तरह के लक्षण होने के बावजूद लोगो के यह जानकारी नही होती कि लोग डायबिटीज के शिकार हो रहे है।  डायबिटीज को लेकर बहुत सारी गलत फहमिया भी है जैसे ज्यादा मीठा खाने से डायबिटीज होता है। अतः जरूरत है लोगो को इन सभी बातों की जानकारी देने की।

इन्ही सब बातों की जानकारी लोगो को हो इसके लिए आसथा फाऊनडेशन पुरे पटना मे 300 वाक फार लाईफ डायबिटीज काउंसिलिग सेंटर खोल रही है। आज राजीव नगर रोड नं 4 मे दुसरे सेंटर का उद्धाटन करते हुए शहर के मशहूर फिजिशियन डां दिबाकर तैजसबी ने कहा कि आज बहुत जरूरी है कि ईस तरह के सेंटर खोलकर लोगो को डायबिटीज के बारे मे जानकारी दी जाए। मशहूर डायबटोलाजिसट डां अमित कुमार ने कहा कि इस तरह का सेंटर अगर हर मुहल्ले मे खुले तो बहुत हद तक डायबिटीज जैसे खतरनाक बिमारी पर काबू पाया जा सकता है।

संस्था के सचिव पुरूषोत्तम सिंह ने कहा कि डायबिटीज आज गरीबों मे सबसे ज्यादा फैल रही है केवल जानकारी के आभाब के कारन।  वाक फार लाईफ डायबिटीज काउंसिलिग सेंटर गरीब डायबिटीज लोगो के लिए बहुत उपयोगी  होगा क्योकि महीने मे एक बार सभी अंगों के डाक्टर उनकी काउंसिलिग करेगे साथ ही मुफ्त दवा एवं टाईप 1 डायबिटीज से पीडि़त गरीबों को ईनसुलिन भी मुहैया कराया  जाएगा। कार्यक्रम में रोजी सिह  ईनद्रजीत  सिह,  धर्मेन्द्र कुमार के अलावा बहुत सारे डायबिटीज से पीडि़त लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *