देखे वीडियो – जेएनयु के छात्रों पर राष्ट्रपति भवन मार्च के दौरान चटकी दिल्ली पुलिस की लाठियाँ

तारिक खान

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस द्वारा एक बार फिर छात्रो पर लाठी चार्ज किया गया है। जेएनयु में फीस बढ़ोतरी का विरोध कर रहे छात्रो ने राष्ट्रपति भवन तक आज मार्च निकाला, जिसे रास्ते में ही सरोजनी नगर के पास पुलिस द्वारा रोकने का प्रयास हुआ। इस कोशिश के बाद स्थिति थोड़ी देर में ही अनियंत्रित हो गई और तनावपूर्ण हुई स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने जमकर लाठीचार्ज किया।

लाठीचार्ज के बाद स्थिति और भी तनावपूर्ण हो गई है, छात्रों की मांग है कि उन्हें राष्ट्रपति से मिलने दिया जाए। लाठीचार्ज से नाराज छात्र फिलहाल रिंग रोड पर बैठ गए है। सड़कों पर भारी संख्या में उतरे छात्रों की वजह से ट्रैफिक जाम की समस्या भी खड़ी हो गई है।

गौरतलब है कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र राष्ट्रपति से मुलाकात करने की मांग करते हुए राष्ट्रपति भवन तक मार्च करने के लिए सोमवार सुहब ही कैंपस में एकत्रित हुए थे। उन्होंने राष्ट्रपति से छात्रावास फीस वृद्धि के मुद्दे पर हस्तक्षेप करने की मांग की है। राष्ट्रपति जेएनयू के विजीटर भी हैं। मार्च के मद्देनजर जेएनयू के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। छात्रों ने तस्वीरें दिखाकर दावा किया कि पुलिस ने जेएनयू के सभी प्रवेश द्वारों को बंद कर दिया है।

जेएनयू छात्र हॉस्टल की फीस बढ़ाए जाने के खिलाफ एक महीने से प्रदर्शन कर रहे हैं और उन्होंने प्रशासन की बार-बार चेतावनियों के बावजूद आगामी सेमेस्टर परीक्षाओं का बहिष्कार करने का भी आह्वान किया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने जेएनयू में सामान्य कामकाज बहाल करने और प्रदर्शनरत छात्रों और प्रशासन के बीच मध्यस्थता करने के तरीकों को तलाश करने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी भी गठित की है। कमेटी ने मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है लेकिन अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *