कड़कड़ाती ठंड में नवजात की करें विशेष देखभाल

संजय ठाकुर

मऊ – शीतलहर और बेहद ठंड के मौसम में खांसी, जुकाम और बुखार जैसी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से खासतौर पर नवजात शिशु को कैसे बचाना चाहिए और उसकी देखभाल में क्या-क्या सावधानी बरतनी चाहिए। यह जानकारी जिला महिला अस्पताल के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ प्रवीण कुमार सिंह ने दी। उन्होने बताया कि सामान्य जुकाम, बुखार (वायरल फीवर), फ्लू, निमोनिया, बुखार, खांसी, शिशु के स्तनपान करने में कमी और इसकी कमी से शिशु के शरीर में पानी की कमी होना, अत्यधिक सुस्ती आदि स्वास्थ्य समस्यायें हों तो तुरंत अपने निकटतम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या जिला महिला अस्पताल पर ले जाएँ। जिला महिला अस्पताल में मार्च 2019 से अक्टूबर 2019 तक 368 शिशुओं का जन्म हुआ।

डॉ प्रवीण कुमार सिंह ने  बताया कि सर्दी  में पैदा हुए बच्चों को ठंड लगने या सर्दी होने की सम्भावना अधिक होती है। नवजात को सर्वप्रथम ठंडी हवाओं से बचाएं। इस ठंड में नवजात शिशु के पहनावे में गर्म कपडे़ पहनाने के पहले कोई सूती कपड़ा जरूर पहनाएं। रात में सोते समय नवजात से लेकर सभी उम्र के बच्चों को हाथ-पैर में दस्ताने और मोजे पहनाये और सिर को मंकीकैप से ढक कर रखें। वहीं हाल ही में पैदा हुए शिशु को रोजाना न नहलाएं, जरूरत पड़ने पर सूती कपड़े से हल्के गुनगुने पानी से शिशु के शरीर को पोंछ दें।

डॉ प्रवीण ने बताया कि कमरे के उचित तापमान का ध्यान रखें, जिसमें नवजात शिशु रहे उस कमरे को गरम रखें, उसके लिए कमरे की खिड़की, झरोखे, दरवाजे बंद रखें। धूप होने पर शिशु को कम से कम 20 मिनट गोदी में लेकर सुबह की धूप में टहलायें। नवजात की नींद पूरी होनी चाहिये शिशु जितना आराम करना चाहे, उसे आराम करने दें। शिशु की  कई बार मालिश जरूर करें। इससे बच्चे की मांशपेशियां मजबूत होंगी और शरीर को ताकत भी मिलेगी। ध्यान रहे ठंड में हल्के गुनगुने तेल से पूरे शरीर की मालिश करें। गीली नैपी होते ही उसको बदल दें।

डॉ प्रवीण ने बताया कि धात्री माताएँ अपनी बीमारी में भी नवजात शिशु को छह माह तक सिर्फ स्तनपान कराएं। स्तनपान से शिशु को पानी और ढूध दोनों मिलता रहता है जिससे नवजात को डिहाइड्रेशन (पानी की कमी) की समस्या नहीं होती है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *