Categories: Bihar

बेरोजगार स्नातक अधिकार सम्मेलन में उठी रोज़गार की समस्या पर आवाज़

ए जावेद

पटना. शनिवार को बिहार की राजधानी पटना स्थित श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में बेरोजगार स्नातक अधिकार सम्मेलन आयोजित किया गया। यह आयोजन स्नातक अधिकार बोर्ड के आह्वान से किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व पुलिस महानिदेशक अभ्यानंद इवम विशिष्ट अतिथि डॉ सुनील कुमार थें।

आयोजक एवम बोर्ड के संयोजक विश्वजीत सिंह ने, स्नातकों से भरे हॉल को संबोधित करते हुए शिक्षित बेरोज़गारी का मुद्दा उठाया। उन्होंने सरकार को इस तरफ़ उदासीन रवैया रखने के लिए घेरा साथ ही विश्वविध्यालयों में ख़ाली पड़े शिक्षक के पदों, विभागों में जूनियर ईंजीनीयर में रिक्तियों का मामला तथा पुलिस बहाली में हो रही विलम्ब के लिए सरकार से सवाल दागे।

उन्होंने स्नातक पास युवकों के लिए अवसर की कमी, इंडस्ट्रीयल ट्रेनिंग का सही ढाँचा ना होना और राज्य सरकार की नौकरियों में लगातार कमी होने की बात कही। आगे उन्होंने कहा की नौकरी मिलने के दौरान अगर आर्थिक सहायता मिले तब ज़रूर ही उनको थोड़ा बल और साहस मिलेगा जैसा कि मध्य प्रदेश और पंजाब में लागू किया गया है। मौजूद शिक्षक रमांशु मिश्रा ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा की भारत में एक सबसे बड़ी समस्या बेरोज़गारी है।

एक छात्र अपने जीवन के 25 साल पढ़ाई करने में लगाने के बाद भी संशय में रहते है कब नौकरी के लिए फ़ार्म निकलेगा फिर कब परीक्षा होगी। उन्होंने ने तंज़ करते हुए कहा कि चुनाव का परिणाम तो 3-4 दिन में आ जाता है पर युवाओं के भविष्य का परिणाम 4-5 सालों में भी नही आ पाता। कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन  देने के साथ ही स्नातक अधिकार बोर्ड के सचिव संदीप सिंह ने सरकार से दो टूक में माँग रखते हुए कहा “रोज़गार दो या नौकरी मिलने तक भत्ता दो”।

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

11 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

12 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

12 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

12 hours ago