उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर जनपद स्तर पर भव्य कार्यक्रम का किया गया आयोजन

गौरव जैन

रामपुर। दिनांक 24 जनवरी 2020 को उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर जनपद स्तर पर बरेली रोड़ स्थित भारत गार्डन में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रदेश सरकार के कैबिनेट मन्त्री एवं जनपद के प्रभारी मंत्री ब्रजेश पाठक एवं जल शक्ति विभाग के राज्यमंत्री बलदेव सिंह औलख, जिला पंचायत अध्यक्ष चन्द्रपाल सिहं, जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह, पैक्सफैड अध्यक्ष सूर्य प्रकाश पाल, विधायक मिलक राजबाला ने दीप प्रज्जलित कर कार्यक्रम का औपचारिक शुभारम्भ किया।

इस दौरान प्रभारी मंत्री ने विभिन्न विभागों के स्टाॅलों का निरीक्षण करते हुए उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों से विभिन्न विभागीय योजनाओं के सम्बन्ध में व्यापक जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि पूरे प्रदेश में उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रामपुर जनपद प्रदेश का बहुत ही ऐतिहासिक जनपद रहा है, यहाॅ कई ऐतिहासिक इमारतें है जिनका जिला प्रशासन द्वारा सौन्दर्यीकरण एवं संरक्षण की दिशा में कार्य कराया जा रहा है। ताकि ऐतिहासिक विरासत को सुरक्षित रखा जा सके। सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के क्रम में जनपद के सभी पात्र लाभार्थियों को योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप गरीब एवं असहाय लोगों को जिला प्रशासन द्वारा हर सम्भव मदद दी जा रही है ताकि उनका जीवन स्तर बेहतर हो तथा वे समाज की मुख्य धारा से जुड़कर अपना सर्वांगीण विकास कर सकें। उन्होंने कहा कि स्वच्छ पेयजल हर व्यक्ति की प्राथमिक आवश्यकता है इसलिए 2024 तक हर घर में पाइप लाइन के माध्यम से पीने के लिए शुद्ध पानी की सुविधा मुहैया करायी जायेगी। उन्होंने जनपदवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कानून व्यवस्था में जिला प्रशासन का सहयोग सराहनीय रहा है।

राज्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर प्रत्येक विभाग द्वारा सभी संचालित योजनाओं के स्टाल और होर्डिग्स के माध्यम से आमजन को योजनाओं की जानकारी के साथ-साथ योजनाओं का लाभ भी प्रदान किया जा रहा है।  जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने कहा कि जनपद में कराए गए विकास कार्यों की रैकिंग में जनपद रामपुर का मण्डल में प्रथम एवं प्रदेश में 6वां स्थान रहा है। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी 2020 को कोसी संरक्षण अभियान की शुरूआत की जायेगी। कोसी नदी के किनारे बसे प्रत्येक ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधानों को जिम्मेदारी देकर कोसी के तटबन्धों को ठीक कराया जायेगा साथ ऐसी फसलें उगाने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा जो रेतीली भूमि में किसानों को अधिक उपज दे सके एवं कोसी के तटबन्धों को भी कटान से रोका जा सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में महिलाओं और बच्चों को सुरक्षा प्रदान करने की दृष्टि से साक्षी नाम से योजना प्रारम्भ की गई है जिसमें उत्पीड़न के शिकार महिलाओं और बच्चों की गोपनीय शिकायतों को एकत्र करने के लिए शहर के सभी सार्वजनिक स्थानों पर शिकायत पेटिका स्थापित की गई है। जनपद के प्रमुख स्थलों पर महिला शौचालय को बेहतर करने के साथ-साथ सेनेट्री नेपकीन डिस्पोजल मशीन स्थापित करायी जा चुकी है। बेबी फीडिंग रूम की भी व्यवस्था करायी जा रही है जिससे महिलाओं को अपने नवजात शिशु को स्तनपान कराने में कोई असुविधा न हो सके। जनपद में कन्या सुमंगला योजना से बेटियों को आच्छादित किया जा रहा है।

इस दौरान प्रभारी मंत्री, राज्यमंत्री एवं जिलाधिकारी ने उद्यमियों को टूलकिट, 03 व्यक्तियों को ई-रिक्शा की चाबी सौंपी तथा रामपुर की सांस्कृतिक धरोहर से सम्बन्धित सहसबान रामपुर घराना के कलाकारों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए।  तत्पश्चात जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने प्रभारी मंत्री को स्मृति चिन्ह भेंट किया ।

जिलाधिकारी ने जनपद के विभिन्न विभागों मनरेगा, कृषि विभाग, शिक्षा विभाग, नगर पालिका, आकाशवाणी आदि में कार्यरत अधिकारीध्कर्मचारियों को उत्कृष्ट कार्य करने पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।  इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा, मुख्य विकास अधिकारी शिवेन्द्र कुमार सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सुबोध कुमार शर्मा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम भरत तिवारी, नगर मजिस्ट्रेट सर्वेश कुमार गुप्ता सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *