Categories: National

दिल्ली के शाहीन बाग़ की तर्ज पर चलने को हुआ बनारस का बेनियाबाग, पुलिस ने प्रदर्शनकारीयो को हटाया, देखे मौके की तस्वीरे

तारिक आज़मी संग ईदुल अमीन

वाराणसी। नई दिल्ली के शाहीन बाग़ में चल रहे प्रदर्शन के तर्ज पर अलग अलग शहरों में विरोध प्रदर्शन शुरू है। इसी क्रम में वाराणसी का बेनियाबाग भी आया और यहाँ भी विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ जिसको पुलिस ने मौके से बल प्रयोग कर हटा दिया इस दौरान क्षेत्र के कुछ अवांछनीय तत्वों द्वारा पथराव की भी बात प्रकाश में आई है।

प्राप्त समाचार के अनुसार आज सुबह लगभग दस बजे के करीब कुछ प्रदर्शनकारी महिलाये हाथो में तख्तियां और बैनर लेकर बेनियाबाग मैदान में पहुची। उसके साथ कुछ बच्चे और युवक भी थे।

गांधी चबूतरे के सामने महात्मा गाँधी को माल्यार्पण कर वह महिलाये वही धरने पर बैठ गई। इस दौरान में काफी भीड़ आस पास इकठ्ठा हो गई।

बनारस की महिलाओं का कौन नेतृत्व कर रहा था इसकी कोई स्पष्ट जानकारी अभी तक प्रकाश में नहीं आई है। प्रदर्शन की सुचना मिलते ही मौके पर थाना प्रभारी चौक डॉ आशुतोष तिवारी पहुचे और इसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को दिया।

जानकारी प्राप्त होने के बाद मौके पर क्षेत्राधिकारी क्षेत्राधिकारी दशाश्वमेघ, क्षेत्राधिकारी चेतगंज सहित कई थानों की फ़ोर्स पहुच गई। पहले बात से फिर उसके बाद महिला पुलिस के माध्यम से प्रदर्शन कर रही महिलाओं को मौके से उठाया गया।

इसी दौरान महिलाओं की गिरफ्तारी होते देख बेनियाबाग पार्क के बाहर मौजूद मूकदर्शक भीड़ उत्तेजित हो गई और जमकर हो हल्ला मचाने लगी। भीड़ महिलाओं को छोड़ने के लिए शोर मचा रही थी। इस दौरान कुछ अवांछनीय तत्वों द्वारा पथराव भी किया गया और मौके पर थोड़ी देर के लिए भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई।

इसके बाद पुलिस ने लाठिया पटक कर लोगो को तितर बितर किया। मौके पर एसएसपी वाराणसी, जिलाधिकारी वाराणसी,एसपी सिटी सहित कई थानों की फ़ोर्स बुला लिया गया। एसपी सिटी सहित क्षेत्राधिकारी और पुलिस ने क्षेत्र में पैदल गश्त किया। इस दौरान एसएसपी वाराणसी प्रभाकर चौधरी ने प्रकरण से सम्बंधित आवश्यक दिशा निर्देश भी अपने अधिनस्तो को दिया।

डीएम कौशल राज शर्मा और एसएसपी प्रभाकर चौधरी 10 थानों की फोर्स, पीएसी और दंगा नियंत्रक उपकरणों के साथ मौके पर काफी देर तक मौजूद थे। जिलाधिकारी ने बताया कि जब बेनियाबाग में कुछ अराजक तत्वों ने लोगों को भड़का कर लोग जबरदस्ती विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। वाराणसी में धारा 144 लागू है, इसके लिए कहीं भी प्रदर्शन करने के लिए प्रशासन से अनुमति लेनी होगी।

उन्होंने कहा कि लेकिन यहां पर लोग बिना किसी अनुमति के सार्वजनिक स्थान पर प्रदर्शन करने लगे। मौके पर पहुंची पुलिस ने पुरुषों को गिरफ्तार किया, जबकि महिलाओं को हिरासत में लेने की कोशिश की गई तो इस दौरान लोगों ने पुलिस पर पथराव किया गया। डीएम ने बताया कि सभी के फोटोग्राफ ले लिए गए। पहचान के बाद सभी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बेनियाबाग मैदान पूरी तरह से खाली है।

इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। वाराणसी की क्राइम ब्रांच को भी बेनियाबाग मैदान बुलाया गया है। इसके अलावा शहर के अन्य पार्को के आसपास भी पुलिस ने सुरक्षा कड़ी कर दिया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार कुल 6 लोगो की गिरफ़्तारी हुई है, मौके पर स्थिति सामान्य है। समाचार लिखे जाने तक पार्क में सुरक्षा के दृष्टिगत फ़ोर्स की तैनाती कर दिया गया है।

pnn24.in

Recent Posts

जिस सौरभ के इश्क में मुब्तेला ‘अफसाना’ बन गई ‘आस्था’, मगर उसी कमज़र्फ मुहब्बत ने दिया उसको दर्दनाक मौत

अनुराग पाण्डेय डेस्क: अफसाना, सौरभ के इश्क में आस्था बन गई थी। अफसाना से आस्था…

7 hours ago

इसराइल में हुआ बंधको की रिहाई के लिए नेतन्याहु सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

आफताब फारुकी डेस्क: ग़ज़ा में बंधक बनाए गए इसराइली लोगों की रिहाई के लिए हज़ारों…

7 hours ago

तेलंगाना की रैली में बोले अमित शाह ‘कांग्रेस का वोट बैंक वही है जो ओवैसी का है, हम उस वोट वोट बैंक से डरते नही है’

आदिल अहमद डेस्क: तेलंगाना के आदिलाबाद में भाषण देते हुए अमित शाह ने एक बार…

7 hours ago

अमित शाह ने माना राजस्थान में भाजपा को हो सकता है कुछ सीटो का नुकसान, बोले मगर भाजपा 400 पार करेगी

ईदुल अमीन डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक टीवी साक्षात्कार में दावा किया…

7 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेज किया पीएम पर तुरंत कार्यवाही की मांग, कहा प्रधानमंत्री लगातार हेट स्पीच दे रहे है’

शफी उस्मानी डेस्क: सुप्रीम कोर्ट के एक अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेजकर प्रधानमंत्री…

7 hours ago