अहंकार, स्वर्ण, असत्य, मांस, बैर में है कलयुग का वास- नित्य भागवत सुनने से जीवन होगा सफल

आदिल अहमद

मर्तोलिया वेलफेयर जन-कल्याण समिति के तत्वावधान में पहली बार शास्त्री नगर सेंट्रल पार्क में 8 दिवसीय कानपुर उत्सव का आयोजन होंरहा है। उत्सव में प्रातः काल की कथा में दूसरे दिवस सुप्रसिद्ध भागवत कथा वाचक पं०शिवाकांत महाराज के मुखार बिंदु द्वारा भागवत कथा में राजा परीक्षित चरित्र, नारद संवाद ,शिवा सती विवाह के प्रसंग पर कथा की अमृत वर्षा की । आज की कथा के प्रारम्भ से पूर्व आज के मुख्य अतिथियों में पूर्व बसपा प्रत्यासी सलीम अहमद ,समाज वादी पार्टी के सुनील शुक्ल ,अखिल भारतीय भोजपुरी महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सिंह गहमरी द्वारा व्यास पीठ की आरती उतार कर पूजन किया गया।

आज की कथा में कथा वाचक व्यास जी ने बताया कि पृथ्वी पर कलयुग का 5 जगह वास है जहाँ जुआं खेला जाता हो ,जहाँ दिन रात स्त्री प्रसंग हो ,जहां मांस भक्षण किया जाता हो,जहां अहंकार का वास हो ,जहाँ मिथ्या भाषण व झूठ बोला जाता हो । वहाँ कलयुग का वास होता है।

कानपुर उत्सव में आज के आयोजन के बारे विजय सिंह मर्तोलिया ने बताया कि सायं काल नगर अपितु उत्तर प्रदेश के कोने-कोने से आये काव्य विद्वानों द्वारा हास्य व वीर रसों से सराबोर कवि सम्मेलन का आयोजन भी किया गया। देश की कला व संस्कृति संगीत का अनूठे संगम किं सरिता को बहाने के लिए कानपुर उत्सव का आयोजन किया जारहा है। इस अवसर पर मुख्य रूप से विमल सिंह, अभिलाष सिंह, दीपिका कपूर,नौशाद आलम व विजय यादव मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *