2001 में यात्री विमान पर अमरीका के मिसाइल हमले के बारे में कितना जानते हैं आप

आदिल अहमद

हालिया दिनों ईरान में यूक्रेन का यात्री विमान ग़लती से मिसाइल हमले का निशाना बनकर गिरा तो फ़ौरन अमरीका ने बड़े बड़े उपदेश देने शुरू कर दिए। अमरीका और उससे जुड़े संचार माध्यमों ने ईरान पर आरोप लगाया कि वह इस घटना में बहुत कुछ छिपा रहा है।

इस्लामी गणतंत्र ईरान ने इस मामले में साहस और नैतिक व मानवीय ज़िम्मेदारी का सुबूत देते हुए अपनी ग़लती मानी और माफ़ी मांगी। ईरान ने कहा कि वह जांच में पूरी तरह सहयोग करने के लिए तैयार है। ईरान ने हर तरह से सहयोग किया भी। वैसे भी इस घटना में मारे गए 176 लोगों में से 140 से अधिक ईरानी नागरिक थे।

अब एक नज़र अमरीका के रवैए पर डाल लेते हैं। उसने कई बार बेहद भयानक अपराध किए लेकिन ग़लती नहीं मानी। अमरीका ने जापान में परमाणु हमले करके 2 लाख 20 हज़ार से अधिक इंसानों की जानें ले लीं। अमरीका ने ईरान के यात्री विमान पर मिसाइल फ़ायर करके 290 यात्रियों को मार डाला, अमरीका ने वर्ष 1846 से 1848 तक मैक्सिको युद्ध में लगातार युद्ध अपराध किए और 10 हज़ार से अधिक आम नागरिकों का क़त्ले आम किया। 1899 से 1992 तक फ़िलिपीन की जंगें चलीं जिनमें कम से कम 2 लाख आम नागरिक मारे गए।

वियतनाम की जंग 1955 से 1975 तक चली इसमें लाखों आम  नागरिक मौत के घाट उतार दिए गए। अमरीका ने ईरान में 1953 में क़ानूनी सरकार के ख़िलाफ़ सैनिक विद्रोह करवाने के बाद से दुनिया के अनेक देशों में बार बार विद्रोह करवाए और इन घटनाओं में लाखों इंसानों की जानें चली गईं। इस बड़े पैमाने पर इंसानों को मौत के घाट उतारने वाले अमरीका को क्या वाक़ई अब यूक्रेन के यात्री विमान की घटना में मारे गए 176 यात्रियों की बड़ी चिंता और उनसे बड़ी हमदर्दी हो गई है?

इस बात को समझना है तो एक और घटना की बात कर लेते हैं। इस घटना पर आज तक अमरीका पर्दा डाले हुए है। यह घटना 11 सितम्बर 2001 की है जब अमरीकी युद्धक विमान से फ़ायर किए गए मिसाइल ने युनाइटेड एयरलाइन के यात्री विमान को ध्वस्त कर दिया था। 11 सितम्बर 2001 को चार घटनाएं हुई थीं। स्थानीय समय के अनुसार 8 बजकर 46 मिनट पर न्यूयार्क में अमेरिकन एयरलाइन की फ़्लाइट नंबर 11 मैनहट्टन में विश्व व्यापार केन्द्र के उत्तरी टावर से टकरा गई। 9 बजकर 3 मिनट पर युनाइटेड एयरलाइन की फ़्लाइट नंबर 175 वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की इमारत के दक्षिणी भाग से टकरा गई।

9 बजकर 37 मिनट पर कहा गया कि अमेरिकन एयरलाइन की फ़्लाइट नंबर 77 पेंटागोन की इमारत के पश्चिमी भाग से टकराई। इसके बाद दावा किया गया कि 10 बजकर 3 मिनट पर युनाइटेड एयरलाइन की फ़्लाइट नंबर 93 पेन्सेलवानिया के एक इलाक़े में गिर गई और उसके सारे यात्री मारे गए।

अमरीका कहता है कि युनाइटेड एयरलाइन्ज़ की फ़्लाइट नंबर 93 को कांग्रेस की इमारत से टकराया जाना था मगर वह वहां तक नहीं पहुंच सकी। दावा किया गया कि इस फ़्लाइट में सवार यात्रियों को पता चल गया था कि विश्व व्यापार केन्द्र की इमारत से विमान टकराए हैं तो यह यात्री विमान अपचालकों से भिड़ गए और विमान शान्क्सवेल नामक इलाक़े में गिर गया।

अमरीका ने यह कहानी तो सुना दी लेकिन इस पर गंभीर सवाल उठने लगे। एक सवाल यह उठा कि अगर यह विमान इस तरह गिरा तो इस के कुछ टुकड़े बहुत अधिक दूरी पर कैसे जाकर गिरे। इस फ़्लाइट का इंजन तथा दूसरे कई टुकड़े कई मील दूर जाकर गिरे थे। इससे इस विचार को बल मिला कि यात्री विमान को अमरीका ने मिसाइल से मार गिराया है। इंडिपेंडेंट ने अपनी रिपोर्ट में लिखा कि लक्षणों से साफ़ ज़ाहिर है कि गिरने से पहले फ़्लाइट नंबर 93 में धमाका हुआ था।

फ़रवरी 2004 में अमरीका के रिटायर्ड सैनिक अफ़सर डान ग्रैंड पेरी ने एक इंटरव्यू में कहा कि वह उस व्यक्ति का नाम भी जानते हैं जिसने इस यात्री विमान पर मिसाइल फ़ायर किया था। अफ़सर का कहना है कि फ़्लाइट 93 को उत्तरी डेकोटा की एयर गार्ड फ़ोर्स ने गिराया था। युद्धक विमान से दो मिसाइल फ़ायर किए गए थे और मैं उस युद्धक विमान के पायलट को जानता हूं।

कुछ प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि उन्होंने दो एफ़-16 युद्धक विमानों को आसमान में देखा जो यात्री विमान पर हमला करने की तैयारी में थे। जार्ज बुश उस समय फ़्लोरीडा में थे और उप राष्ट्रपति डिक चेनी ने आदेश दे रखा था कि जिस यात्री विमान के बारे में भी शंका हो जाए कि हो सकता है कि इसे अपचालित किया गया हो उस पर हमला कर दिया जाए। अमरीकी सरकार ने कभी भी इन मामलों को साफ़ करने की कोई कोशिश नहीं की हां, उपदेश देने और दूसरे देशों पर आरोप लगाने में वह हमेशा आगे आगे रहती है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *