लखनऊ – CAA.NRC के विरोध हो रहे महिलाओं के प्रदर्शन को समर्थन देने कई मशहूर शायर, अधिवक्ता और सिख समुदाय के लोग पहुचे

तारिक खान (साभार इनपुट वहाबुद्दीन)

लखनऊ। सीएए (नागरिकता संशोधन कानून) व एनआरसी तथा एनपीआर को लेकर राजधानी लखनऊ के घंटाघर पर जारी प्रदर्शन आज सातवें दिन भी लगातार जारी रहा। प्रदर्शनकारियों की संख्या दिन-ब-दिन बढती ही जा रही है पुलिस द्वारा इन पर मुकदमे दर्ज किए जाने के बाद भी इनकी संख्या में किसी प्रकार की कमी नहीं आई है वहीं इनके आंदोलन को समर्थन देने के लिए सभी धर्मों के लोग यहां पर पहुंच रहे हैं।

सिख समुदाय के लोगों द्वारा यहां पर पहुंचकर अपना समर्थन दिया गया तथा उनके द्वारा प्रदर्शनकारी महिलाओं के लिए चाय नाश्ते का भी प्रबंध किया गया तथा कढ़ा प्रसाद भी बाटा। साथ ही सिख समाज के प्रितपाल सिंह ने इस मौके पर कहा की हम लोग अपने परिवार के लोगों के साथ साथ कई अन्य सिख समाज के लोगों के साथ यहां पर आए और हम लोगों ने यहां पर अरदास किया मालिक के चरणो में और हम लोगों के अरदास कभी भी खाली नहीं जाती कहते हैं जब कोई दिल से अरदास करता है तो एक न एक दिन उसकी विनती जरूर मानी जाती।

प्रितपाल सिंह आगे कहते हैं कि एक तरफ़ जिस दिन राजधानी लखनऊ में अमित शाह जी की रैली थी उसके 1 दिन पहले यहां प्रदर्शन कर रही सैकड़ो महिलाओं पर धारा 144 दिखाकर मुकदमे दर्ज किए हैं। धारा 144 अंग्रेजों की देन है। आज 72 साल की आजादी के बाद भी अंग्रेजों के बनाए हुए कानून को आप नाकार नहीं पाए और उसी धारा 144 के लगे होने के बावजूद अमित शाह जब रैली करते हैं, तो उन पर वह धारा उन पर लागू नहीं होती है।

उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग घर-घर जाकर सीएए पर लोगों को गुमराह करके मिस कॉल करा रहे हैं। तब धारा 144 का उल्लंघन नहीं होता है, और दूसरी तरफ जब यहां पर हिंदू मुस्लिम सिख इसाई मिलकर अपना भारत देश बचाने के लिए यहां पर इकट्ठे होते हैं, तो हम लोग धारा 144 का उल्लंघन कर रहे होते हैं। यह सरकार की दोयम दर्जे की जो सोच है, वह नहीं चलने वाली है।

प्रितपाल सिंह कहते हैं की योगी जी का बयान मैंने जब सुना कि पुरुष रजाई में पड़े हुए हैं और महिलाओं को चौराहे पर बैठा दिया है। तो मैं योगी जी को आगाह कर देना चाहता हूं कि आप 22 करोड़ लोगों के मुख्यमंत्री हैं ना कि सिर्फ हिंदू लोगों के मुख्यमंत्री हैं। आप मुझसे हिंदुओं की तारीफ करते हैं, और दूसरों को ललकारते हैं। आप माँ हो उत्तर प्रदेश की आप यहां जनता के बीच में आओ जनता से पूछो आपको तकलीफ क्या है। तो मैं ऐसे मुख्यमंत्री को सैल्यूट करता। किंतु आप को सैल्यूट करने का मन नहीं कर रहा है। आप मुख्यमंत्री का काम नहीं कर रहे हो। बल्कि उस जगह को दागदार कर रहे हो।

इस मौके पर सिख समाज के लोगों ने प्रदर्शन स्थल के पास मौजूद कूड़ा करकट को भी अपने हाथों से उठाकर उसका निस्तारण किया। वहीं इस मौके पर भारी संख्या में अधिवक्ता भी इस प्रदर्शन को अपना समर्थन देने पहुंचे हुए थे, तथा कई मशहूर शायर भी यहां पर पहुंचे और उन्होंने प्रदर्शन को लेकर कई शेर भी पढ़ें।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *