रूसी प्रतिनिधि मंडल की बश्शार असद से मुलाक़ात, युद्ध और राजनैतिक मुद्दों पर चर्चा

करिश्मा अग्रवाल

रूसी राष्ट्रपति विलादीमीर पुतीन के विशेष दूत के साथ गये प्रतिनिधि मंडल ने दमिश्क़ में सीरिया के राष्ट्रपति बश्शार असद से मुलाक़ात की। सीरिया के मामले में रूसी राष्ट्रपति के सलाहकार एलेक्ज़ेंडर लावरन्तीफ़ ने जो इस प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व कर रहे हैं, सीरिया के राष्ट्रपति बश्शार असद से मुलाक़ात करके हलब और इदलिब के हालात पर विचार विमर्श किया। इस मुलाक़ात में रूसी प्रतिनिधि मंडल ने सीरिया से आतंकवादियों को उखाड़ फेंकने के संकल्प पर बल दिया। सीरिया के राष्ट्रपति बश्शार असद और रूसी प्रतिनिधि मंडल ने सीरिया में राजनैतिक प्रक्रिया का जाएज़ा लिया।

इसी तरह दोनों पक्षों ने संविधान की मूल कमेटी पर बल दिया कि वह विदेशी हस्तक्षेप व राजनैतिक दबाव से प्रभावित हुए बिना अपना काम जारी रखे। सीरिया में संविधान निर्माण कमेटी के गठन का आइडिया पहली बार सीरिया के लिए नेश्नल डायलाग कांग्रेस की बैठक में पेश किया गया। सीरिया की नेश्नल डायलाग कांग्रेस की बैठक 29 और 30 जनवरी 2018 को रूस के शहर सोची में आयोजित हुई थी।

सीरिया के लिए नेश्नल डायलाग कांग्रेस के गठन का फ़ैसला, नवम्बर 2017 में रूस में आस्ताना वार्ता के रक्षक देश ईरान, रूस और तुर्की के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक में किया गया था। आस्ताना वार्ता प्रक्रिया सीरिया में शांति की रक्षा के लिए ईरान की पहल पर रूस और तुर्की के सहयोग से जनवरी 2017 से शुरु हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *