Categories: UP

विज्ञान देता है नई खोजो का ज्ञान : उपजिलाधिकारी

संजय ठाकुर

मधुबन (मऊ) श्रीमती इंदिरा गांधी पीजी कालेज डुमरी मर्यादपुर के परिसर में शनिवार को विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन हुआ।जिसमें बतौर मुख्य अतिथि उपजिलाधिकारी लालबाबू दुबे ने विज्ञान की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि विज्ञान नये ज्ञान की खोज है।विज्ञान ने हर क्षेत्र में प्रतिदिन आगे की ओर बढ़ता जा रहा है।उन्होंने कहा कि मानव को जैसे जैसे आवश्यकता बढ़ी विज्ञान ने उसे पूरा कर दिखाया।

उन्होंने कहा कि विज्ञान जहा सुई बनाया वही जहाज भी बनाने का काम किया।उन्होंने छात्र छात्राओं को आगाह करते हुए कहा कि अपनी मेहनत,लगन व परिश्रम के बल पर कुछ भी हासिल किया जा सकता है।सबकी अपनी अपनी रुचि होती है।किसी के माथे पर यह नही लिखा है कि कौन क्या बनेगा कुछ भी कहना सम्भव नही होगा।

प्रर्दशनी में अनुसन्धान केंद्र के वैज्ञानिक सुरेंद्र पाल ने कहा कि जीवन मे संघर्ष है तो मनुष्य के लिए कुछ भी असम्भव नही है।संघर्ष के बल पर युवा पीढ़ी कोई भी मोकाम पा सकता है।इसमें कितने वैज्ञानिक हिस्सा लिए इसके बारे में कुछ नही कहा जा सकता है।कार्यक्रम को सम्बोधित करती हुई वैज्ञानिक नाजिया मंजूर ने कहा कि जो सपना देखता है यदि सकार करने के लिए संघर्ष कर दे तो अवश्य पूरा हो जाएगा।पीजी कालेज के प्रबंधक आगन्तुको के प्रति आभार व्यक्त किया तो वही प्राचार्य डा०राणाप्रताप सिंह ने धन्यबाद ज्ञापित किया।

इस मौके पर प्रबन्धक पुत्र प्रवीण कुँवर सिंह, डा०खालिद,डॉ जगदीश पांडेय, बिवेक मिश्रा,आकांक्षा,रुकसाना खातून,अशोक सिंह,मदन यादव, प्रधानाचार्य मजीद नशीर,सन्दीप सिंह, डॉ नाजिया, सबिया खातून, अशोक सिंह, संजीव पांडेय आदि थे।

छात्र छात्राओं ने पांच दर्जन से अधिक टॉपिक पर तैयार किये थे मॉडल

प्रर्दशनी में पीजी कालेज के दौरान छात्र-छात्रोंओ ने प्रतिभाग कर पांच दर्जन से अधिक विज्ञान से जुड़े विभिन्न विषय पर मॉडल प्रदर्शनी के माध्यम से प्रस्तुत किये गए। प्रदर्शनी में इसरो मिसाइल,फोटो सिंथेथिज,एक भब्य हॉस्पिटल,मल्टी प्लेकेशन कैलकुलेटर नैपीयर्स,एक अच्छा गांव,ह्यूमन सुकुलेट्री सिस्टम,डीएनए,रेन हरबेस्टिंग,स्मोक एक्ससाइन,प्रदूषण,ह्यूमन सेल,डाइजेस्टिव सिस्टम आदि के मॉडल तैयार किये गए थे।जिसमे डीफार्मा,बीएससी बायो व मैथ,एमएसी आदि फैक्टी के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया।

अन्य इंटर कालेज के छात्र-छात्राओं ने लिया हिस्सा

प्रदर्शनी में पीजी कालेज के छात्र छात्राओं के द्वारा तैयार किये गए मॉडलों को देखने के लिए पड़ोसी जनपद बलिया के डीएवी इंटर कालेज,जीएम ए इंटर कालेज,सतेंद्र इंटर कालेज,सेंट्रल पब्लिक स्कूल बिल्थरा रोड के अलावा मऊ जनपद के एक दर्जन से अधिक स्कूल के छात्र छात्राओं ने हिस्सा लिया।

pnn24.in

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

2 days ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

2 days ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

2 days ago