धूमधाम से निकली फूलों से सुशज्जित सांई पालकी-यात्रा,चहुओर रहा जयकारे का शोर

प्रदीप दुबे विक्की

ज्ञानपुर,भदोही। फूलों से सुसज्जित पालकी। अलौकिक छटां बिखरते उसमें सवार साईंबाबा। सैकड़ों की भीड़ के साथ निकली सवारी में जब जयकारा गूंजा तो पूरा ज्ञानपुर नगर साईंमय नजर आया। मौका था मंगलवार को साईं सेवा ट्रस्ट की ओर से निकाली गई शोभायात्रा का। शोभा यात्रा में जहां भक्ति गीतों की धुन गूंज रही थी वहीं थिरकते भक्तजन लोगों के आकर्षण के केंद्र रहे।

कुंवरगंज के रोडवेज बस स्टेशन से मन्त्रोच्चारण के साथ निकली शोभायात्रा में शामिल सैकड़ों की संख्या में साईंभक्तों ने दुर्गागज त्रिमुहानी, नथईपुर रोड, हरिहरनाथ मंदिर, मुखर्जाी पाकी होते हुए पूरे नगर का भ्रमण किया। इसके बाद यात्रा पुरानी बाजार होते हुए घोपइला स्थित साईं मंदिर पहुंचकर समाप्त हुई। शोभायात्रा में शामिल महिला पुरुष से लेकर युवा व बच्चें तक भक्ति गीतों की धुन पर नाचते व थिरकते व जयकारा लगाते चल रहे थे। सुरक्षा की व्यवस्था में पर्याप्त पुलिस बल भी साथ-साथ चल रही थी तो ट्रस्ट के लोग भी सुरक्षा व्यवस्था में लगे रहें। साईं बाबा की निकली शोभायात्रा में शामिल भक्तों को प्रसाद वितरण किए जाने की धूम मची रही । रास्ते में कई स्थानों पर लोग खिचड़ी से लेकर अन्य सामग्री तैयार कर लोगों को प्रसाद के रूप में वितरित करते रहे। श्रद्धालुओं ने भी प्रसाद ग्रहण कर साईं बाबा का आशीर्वाद लिया । यात्रा में महिला श्रद्धालुओं की भी भागीदारी खूब रही । भक्ति की बयार पूरी तरह से बह रही थी । कतार में चल रहे भक्तों में महिलाओं को भी खूब संख्या रही। वह भी भक्ति गीतों पर नाचते गुनगुनाते चल रही थी। सांईयात्रा के शोभायात्रा के अलौकिक नजारों को नजरों में कैद करने की भक्तों में होड़ दिखी । सड़क की दोनों पटरियों पर लोग उमड़े ही थे , छतों पर भी बड़ी संख्या में लोगों ने झांकी के दर्शन किए। खास बात रही कि इसमें महिलाओ , बच्चों के साथ ही बुजुर्गों की अच्छी खासी संख्या रही।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *