भकियू टिकैत की मिलक ब्लॉक की मासिक पंचायत निरीक्षण भवन मिलक में की गई आयोजित

गौरव जैन

मिलक। भारतीय किसान यूनियन टिकैत की मिलक ब्लॉक की मासिक पंचायत निरीक्षण भवन मिलक में आयोजित की गई। पंचायत में किसानों की समस्याओं से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई।

मासिक पंचायत को संबोधित करते हुए प्रदेश संघटन मंत्री अजय बाबू गंगवार ने कहा कि दिल्ली में केजरीवाल की जीत उनके द्वारा किये गए वादों और उनके ईमानदारी से क्रियान्वयन के कारण मिली है ।केजरीवाल सरकार ने दिल्ली वासी गरीब, किसान, महिलाओं, मजदूरों के लिए सस्ती बिजली, घर घर पानी, सभी के लिए चिकित्सा का प्रबंध, और गरीब बच्चों के लिए अंतरार्ष्ट्रीय स्तर के स्कूल की व्यवस्था तथा कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन की व्यवस्था जैसी योजनाएं ईमानदारी से लागू की।

जबकि यूपी सहित सभी बीजेपी शासित राज्यों में योजनाओं के नाम पर गरीबों मजदूरों किसानों का शोषण किया गया। यूपी में किसान सम्मान निधि के नाम पर किसानों को बेबकूफ बनाया जा रहा है, किसानों का फसल वीमा भी समाप्त कर दिया गया और ओलावृष्टि से ख़राब हुई फसलों का मुआवजा भी नहीं दिया गया ।

आज पंचायत में नरेश चंद गंगवार, संजू खान,अबरार हुसैन,नाजिम, गोविंद के साथ दर्जनों नये कार्यकर्ताओं ने भाकियू टिकैत की सदस्यता ग्रहण की। सभी नए कार्यकर्ताओं ने बाबा टिकैत के पदचिन्हों पर चलने की शपथ ग्रहण की। इसी क्रम में ब्लाक अध्यक्ष एमडी कादरी ने कहा कि किसानों की हालत दिन-ब-दिन बुरी होती जा रही है एक तो किसानों को बारिश की वजह से फसलों में भारी नुकसान झेलना पड़ता है वहीं दूसरी ओर बची हुई फसल से अपनी भरपाई करने के लिए किसान सोचता है तो उसकी उस उम्मीद को भी कुछ आवारा पशुओं द्वारा खत्म कर दिया जाता है। किसानों की समस्या को शीघ्र गंभीरता से नहीं लिया गया तो संगठन प्रशासन के विरुद्ध कठोर रुख अपनाते हुए अनिश्चितकालीन धरना करेगा। कार्यक्रम के बाद उप जिलाधिकारी ज्योति गौतम को किसानों की समस्या से संबंधित ज्ञापन सौंपा जिसमें विभिन्न मांगे की गई है।

किसानों की फसलों को बर्बाद करने वाले आवारा पशुओं को पकड़कर गौशाला भेजा जाए जिससे कि किसानों की फसल बर्बाद ना हो सके। चीनी मिलों द्वारा किसानों के गन्ने की बकाया धनराशि जल्द से जल्द अदा की जाए। किसानों की गन्ने की पर्ची अतः शीघ्र उपलब्ध कराई जाएं जिससे कि किसान को लाभ मिल सके। इसके अलावा बिजली विभाग द्वारा किसानों के साथ सौतेला बर्ताव किया जा रहा है लगातार किसानों द्वारा बिजली के तार खिंचवाने के लिए कई बार प्रार्थना पत्र दिए जा चुके हैं उसके बावजूद भी बिजली विभाग कोई सुध नहीं ले रहा है।

इसके अलावा किसानों से संबंधित अहम समस्या नवीन मंडी समिति के सामने वाला मार्ग को लेकर कई बार प्रशासन के आश्वासन पर धरना प्रदर्शन रोका गया है लेकिन उसके बावजूद भी अभी तक उस सड़क का निर्माण नहीं किया गया है अगर शीघ्र ही इन मुद्दों पर प्रशासन गौर नहीं करेगा तो हमारा संगठन अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन करेगा। बैठक में तहसील अध्यक्ष वीरेंद्र गंगवार , पूरन लाल,विनोद प्रकाश सक्सेना, महेश बाबू, बसीम खान, राजकिशोर कश्यप, उस्मान अली, इस्लाम अली, नरेंद्र गंगवार, सिराज अहमद उस्मानी, फूल सिंह,  आदि बक्ताओं ने अपने अपने विचार रखे। पंचायत में नगर अध्यक्ष इंतजार हुसैन, भूपराम,अनोखेलाल, ज्वालाप्रसाद,यशपाल, चंद्रसेन, दान सिंह यादव, महेंद्र सिंह यादव,हरपाल, नाजिम, शकील, कुलवीर सिंह, रवि, सेवा राम, मनोहर, विवेक आदि लोग मौजूद रहे। पंचायत की अध्यक्षता भूप राम गंगवार ने की और संचालन महेश बाबू ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *