यूपी बोर्ड की हाई स्कूल, इंटरमीडिएट की परीक्षाये हुई शुरू..

तारिक खान

प्रयागराज। माध्यमिक शिक्षा पारिषद यानी (यूपी बोर्ड) की हाई स्कूल /इण्टरमीडिएट  की परीक्षा कल 18 फरवरी से शुरू हो रही है और जो 6 मार्च तक चलेगी। शासन द्वारा सभी जिला विद्यालय निरीक्षक, संयुक्त षिक्षा निदेशक, जिला अधिकारियों सहित बोर्ड कार्यालय को विडियो कांफ्रेंस के जरिए निर्देश दिया है कि परीक्षा शांति पूर्ण ढंग से सम्पन्न करायी जाए। शासन द्वारा सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि सचल दस्ते को भी सम्वेदनशील विद्यालय में आवश्यकता पड़ने पर भ्रमण करे।

बता दे कि माध्यमिक शिक्षा की प्रमुख सचिव श्रीमती आराधना शुक्ला ने बताया कि कल (18 फरवरी) से होने वाली बोर्ड परीक्षा में शामिल छात्र/छात्राओं को परिक्षा केंद्र में जाने में कोई असुविधा ना हो इसके लिए उन्होंने उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग की मदद ली है। इसके जरिए हर छात्र को निःशुल्क बस सेवा दी जाएगी। छात्रों को अपने प्रवेश पत्र, पंजीकरण पत्र के साथ जाए। उन्हें अपने निकटतम बस स्टैंड से बस मिलेगी और परिक्षा केंद्र तक सुरक्षित ले जाएगी। इसके बाद उन्हें परीक्षा समाप्त होने के बाद उन्हें उनके निवास तक पहुंचने का जिम्मा सौंपा गया है। प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा श्रीमती आराधना शुक्ला ने बताया कि बोर्ड परीक्षा के समय समस्त केन्द्रों में सीसीटीवी कैमरे और वॉयस रिकार्ड चालू रहेगें।

निरीक्षण के दौरान अगर कोई भी उपकरण बंद पाया गया तो संबंधित केंद्र व्यवस्थापक और विद्यालय के उपर कार्यवाही की जाएगी। बोर्ड परीक्षा को लेकर शासन से लेकर बोर्ड कार्यालय सब चाक चौबंद व्यवस्था कर चुके हैं। माध्यमिक शिक्षा मंत्री डॉ दिनेश कुमार शर्मा ने उत्तर के डी जी पी को बोर्ड परीक्षा के सम्बन्ध में पत्र लिख कर कहा कि उत्तर प्रदेश के सभी थानों से पुलिस की ड्यूटी परीक्षा केंद्रों पर लगाई जाए और समय समय पर थानों की फ़ोर्स परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण भी करे। प्रमुख सचिव ने जिला विद्यालय निरीक्षक समेत शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि आवश्यकता पड़ने पर परिक्षा केंद्रों का निरीक्षण भी किया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *