देखे तस्वीरे – घर आने को बेताब हुई भीड़, आनंद बिहार बस अड्डे पर उमड़ा हुजूम

तारिक खान

दिल्ली के आनंद बिहार पर जो हजारों की भीड़ है, कही न कही से ये भीड़ हिंदुस्तान के लिए बड़े खतरे की घंटी है। लोग घरों के बाहर नहीं निकल रहे, समूचे देश में सन्नाटा पसरा है, लेकिन दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर हजारों लोगों का जमघट देखकर दिल बैठा जा रहा है। ये सारे लोग यूपी-बिहार के हैं और घर जाने को बेचैन है।

उनका कहना है कि यहां ना नौकरी है, ना घर में दाना और ना कोई ठिकाना। मकान मालिक किराया मांगता है, जहां कंपनी कहती है सैलरी अब नहीं मिलेगी। फिर, कहां जाएं? दिल्ली और यूपी की सरकारें कह तो रही हैं कि सारा इंतजाम हो गया है। लेकिन ऐसा होता तो फिर ये लोग जान हथेली पर लेकर क्यों जाते।

उनका कहना है कि पहुंच तो गए लेकिन ना बस और ना सरकार ट्रेन चलाएगी। अब  ना इधर के हैं ना उधर के है। सड़क की बगल में चादरें डाल रहे हैं सोने के लिए। ये देश में बहुत बड़ी तबाही का कारण बन सकता है। ये हुजूम सुबह तक लखनऊ अथवा उत्तर प्रदेश के अन्य जिलो में दिखाई देगा। स्थिति ऐसी है कि इनको क्वारटीन भी नही किया जा सकता है। इतनी भीड़ को क्वारटीन करना अथवा उनका डेटा बनाना शायद बहुत मुश्किल का काम होगा। ये सारे लोग किसी ना किसी तरह अपने पत्रिक आवास पहुंचेंगे। इनमें से एक दो भी संक्रमित हैं तो फिर गांव का गांव ढेर होगा।

गौरतलब बात तो ये भी है कि कई लोग अलग अलग माध्यमो से यानि कुछ पैदल, कुछ सायकल से अपने आवास को पहुच भी रहे है। इनकी जानकारी वैसे तो कही उपलब्ध होगी ऐसा मुमकिन नही दिखाई दे रहा है। स्थिति अजीब सी दिखाई दे रही है। दिल्ली सरकार भले ही इस निर्देश को दे चुकी है कि मकान मालिक किराया न ले। मगर सवाल ये है कि मकान मालिक कितना इस आदेश का पालन करते है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *