यमुनानगर में जानलेवा कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज मिला, जिला अस्पताल में भर्ती

अब्दुल बासित मलक

यमुनानगर:- चीन में फैला जानलेवा कोरोना वायरस कई देशों में तेजी से फैल रहा है। केरल, मुंबई, दिल्ली और हैदराबाद के बाद अब हरियाणा में संभवत: कोरोना वायरस की आहट हो गई है और यमुनानगर में संदिग्ध मरीज सामने आया है। 40 वर्षीय यह शख्स दुबई गया था और 4 मार्च को यमुनानगर लौटा था। एयरपोर्ट पर स्क्रिनिंग के बाद यमुनानगर में भी इसकी स्क्रिनिंग की गई थी। तभी से वह 28 दिन के लिए स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में था। 11वें दिन रविवार को उसमें कोरोना के संभावित लक्षण दिखाई दिए। उसे खांसी और जुकाम होते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम उनके घर पहुंची और मरीज को जिला अस्पताल में बने आइसोलेशन आईसीयू में लाकर भर्ती कर दिया। यहां उसके सैंपल लिए गए।जिन्हें जांच के लिए सोनीपत के खानपुर स्थित पीजीआई में भेज दिया गया है। सीएमओ डॉ. विजय दहिया ने संदिग्ध मरीज के सैंपल लिए जाने की पुष्टि की है। हालांकि डॉक्टरों का कहना है कि एक-दो दिन में रिपोर्ट मिल जाएगी।

रिपोर्ट के आधार पर ही यह पता चलेगा कि वह कोरोना संक्रमित है या नहीं। इससे पहले बता नहीं सकते, क्योंकि मौसम में बदलाव की वजह से खांसी जुकाम आम बात है। आइसोलेशन आईसीयू में आम आदमी के साथ-साथ डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ का भी प्रवेश वर्जित है। केवल उन्हीं डॉक्टरों को प्रवेश दिया जाता है जो मरीज के उपचार में लगे हैं।

मरीज की जांच के लिए डॉक्टरों की टीम बनाई गई है। यह टीम मरीज पर पूरी तरह से निगरानी रखे हुए है। प्रारंभिक दवाएं भी शुरू कर दी गई है। जानकारी के अनुसार यह मरीज यमुनानगर शहर का ही रहने वाला है। वह किसी काम से दुबई गया था। स्वास्थ्य विभाग की सर्विलांस टीम ने उसकी केस हिस्ट्री लेकर उच्चाधिकारियों को अवगत कराया। वहां से अनुमति मिलने के बाद टीम ने पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंट (पीपीई) किट पहनकर मरीज के सैंपल लिए।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *