Categories: National

कोरोना का कहर – लगातार बढ़ रही भारत में संक्रमित मरीजों की संख्या, उत्तर प्रदेश के नोएडा में आया 5 नया मामला, जाने क्या है ताज़े हालत और लेटेस्ट अपडेट

तारिक आज़मी

नई दिल्ली: भारत में कोरोना अब कहर के तरफ अग्रसर दिखाई दे रहा है। आप खुद सोचे जिस प्रकार से लॉकडाउन भारत में है अगर वह नही होता तो क्या स्थिति होती। देश में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढे हैं। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 149 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ भारत में इस वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या समाचार लिखे जाने तक बढ़कर 873 हो गई है। वही दूसरी तरफ आज तक न्यूज़ चैनल अपनी समाचार साईट पर कुल संक्रमित लोगो की संख्या 930 बता रहा है। इसका मतलब आज सुबह से लेकर अब तक 57 नए मामले संज्ञान में आये है।

इस कोरोना वायरस अर्थात कोविड-19 की वजह से अब तक भारत में 19 लोगों की जान गई है। जबकि आज तक न्यूज़ चैनल मृतकों की संख्या 21 बता रहा है। इस बीच एक थोड़ी राहत भरी खबर ये भी है कि देश में संक्रमित मरीजों में अब तक 79 लोग इस बीमारी से ठीक हुए हैं या फिर उनकी स्थिति सुधरी है।

कोरोना वायरस खतरे को देखते हुए सरकार ने गुरुवार को 1।70 लाख करोड़ रुपये से अधिक के राहत पैकेज की घोषणा किया है। जबकि भारतीय रिजर्व बैंक ने कोरोना वायरस से अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए रेपो दर यानी सीआरआर में कटौती और बैंकों को कर्ज की किश्त पर वसूली से तीन महीने तक रोक की अनुमति दी है।

पहली बार कोरोनावायरस के 24 घंटे में सौ से ज्यादा मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटों में कुल 149 नए मामले सामने आए हैं। वहीं कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 873 हो गई है। हालांकि, कुछ राहत वाली बात यह है कि इस बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 79 पर पहुंच गई है। इस दौरान खुले स्थान पर लोगों को छींकने और कोरोना वायरस का फैलावे के लिए उकसाने के आरोपी इंफोसिस के इंजीनियर को कर्नाटक पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। शख्स की पहचान मुजीब मोहम्मद के रूप में हुई है। उसने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा था, ‘‘आएं साथ आएं, बाहर निकलें और खुले में छींके और वायरस फैलाएं। इंफोसिस ने शुक्रवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस से संबंधित सोशल मीडिया पर ‘‘अनुचित पोस्ट” करने वाले कर्मचारी को नौकरी से निकाल दिया है।

देश के उप-राष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिये सरकार द्वारा किये जा रहे उपायों को कारगर बनाने में सहयोग के तौर पर एक माह का अपना वेतन प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष में देने की घोषणा की है।

कैबनेट सचिव ने लिखा राज्यों के मुख्य सचिव को पत्र

कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर की जा रही तैयारियों के बीच कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर विदेश से भारत आए यात्रियों की निगरानी में अंतर को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने राज्य सरकारों से कहा कि 18 जनवरी से 23 मार्च के बीच 15 लाख से ज्यादा यात्री विदेश से भारत आए हैं, लेकिन उनकी निगरानी में अंतर है। यह हमारी कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई को प्रभावित कर सकता है।

इस बीच शुक्रवार को कर्नाटक में कोरोना वायरस की वजह से एक और शख्स की मौत हो गई। संक्रमित होने वाले राज्यों में केरल सबसे ज्यादा प्रभावित है, जहां इसके 137 मामले सामने आ चुके हैं, वहीं महाराष्ट्र में 130 और कर्नाटक में 55 लोगों के टेस्ट पॉजिटिव मिले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया संक्रमित लोगों में 47 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

बढ़ी मरीजों की संख्या, ताज़े आकडे के अनुसार हुवे 900 के पार

वही समाचार लिखे जाने तक कुछ और मामले सामने आने की बात सामने आ रही है, न्यूज़ चैनल आजतक की रिपोर्ट के अनुसार अब देश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 900 के पार चली गई है। जबकि अब तक इस वायरस से 21 लोगों की जान गई है। केरल में कोरोना की वजह से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। बता दें, केरल में कोरोना की वजह से अब तक एक भी व्यक्ति की जान नहीं गई थी।

पत्रकार के ऊपर हुआ मध्य प्रदेश में मुकदमा, कमलनाथ भी हुवे क्वारटीन

मध्य प्रदेश में एक पत्रकार के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की गई है। वो कमलनाथ की बतौर सीएम आखिरी प्रेस कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने पहुंचे थे। पत्रकार की बेटी लंदन से लौटी थी, जिन्हें क्वारनटीन रहने को कहा गया था। इसके बावजूद पत्रकार ने नियमों की अनदेखी की। बाद में पत्रकार और उनकी बेटी दोनों कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इस वजह से अब पूर्व सीएम कमलनाथ भी क्वारनटीन हो गए हैं।

नॉएडा में आया पांच नया मामला

नोएडा में पांच नए कोरोना पॉजिटिव केस पाए गए हैं। जिसके बाद सभी मरीजों के घर सील कर दिए गए हैं। वहीं दिहाड़ी मजदूरों को राहत देते हुए नोएडा डीएम बीएन सिंह ने सभी मकान-मालिकों को निर्देश दिया है कि वो अपने यहां रहने वाले किसी भी कामगार मजदूरों से किराया नहीं वसूलें। अगर किसी भी मकान मालिक के खिलाफ किराया मांगने या किसी अन्य तरह के दबाव बनाने की शिकायत मिलती है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 के अंतर्गत उन्हें एकसाल की सजा और जुर्माना देना हो सकता है। इतना ही नहीं आदेश के उल्लंघन करने की स्थिति में अगर किसी तरह के जानमाल की क्षति होती है तो उसे दो साल के जेल की सजा भी हो सकती है। हालांकि यह आदेश सिर्फ एक महीने के किराये नहीं मांगने के लिए जारी किया गया है।

मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 930 – आजतक

वही न्यूज़ चैनल आजतक अपनी न्यूज़ साईट पर भारत में कुल 930 मरीजों के पाए जाने का दावा कर रहा है। चैनल ने अपनी रिपोर्ट में दवा किया है कि भारत में अब तक कुल 930 मामले प्रकाश में आ चुके है साथ ही साथ मृतकों की संख्या भी 21 है। वही विश्व स्तर पर मरीजों का आकडा 6 लाख पार कर गया है। साथ ही मृतकों की संख्या 27,862 हो चुकी है।

हम आपसे अपील करते है कि सुरक्षित रहे। घरो में रहे। हर आधे घंटे अथवा एक घंटे में अपने हाथो को अच्छे से साफ़ करे। बहुत ज़रूरी हो तभी घर से निकले और पूरी तरह सुरक्षा के साथ निकले। मस्क लगाए रहे। लॉक डाउन का सख्ती से पालन करे। समाज को सुरक्षित रखे।

pnn24.in

Recent Posts

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

56 mins ago

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

3 hours ago