Categories: Special

सरकार द्वारा घोषित लॉक डाउन के नियमों का पूर्ण निष्ठा, ईमानदारी और कर्त्तव्यनिष्ठा से पालन करें,कोतवाल औराई

प्रदीप दुबे विक्की

औराई भदोही। अब समय आ गया है कुछ कर दिखाने का। स्वयं को सुरक्षित रखते हुए परिवार, समाज और राष्ट्र को सुरक्षित रखने का। कृतसंकल्पित होकर उस वैश्विक महामारी से लड़ने का जो भारत में भी पैर पसार चुकी है, सरकार द्वारा जारी किए जा रहे दिशा-निर्देशों का गंभीरता के साथ पालन करें। संकट काल गहरा है और कितने समय बना रहेगा, इसका अनुमान लगा पाना मुश्किल है।

सब कुछ हम स्वयं पर, हमारी दृढ़ इच्छा शक्ति पर निर्भर है कि हम कितने गंभीर और सजग हैं कोरोना को हराने के लिए।अभी और इसी समय से ही अगर हम नहीं जागे तो पूर्व में किए गए प्रयास बेकार चले जाएंगे। कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न हुई इस महाआपदा की गंभीरता को देखते हुए औराई मे लापरवाही बरतने की बिल्कुल गुंजाइश नहीं है। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ काफी हद तक सफल माना जा सकता है, लेकिन उसके बाद से जनता द्वारा लापरवाही के लक्षण सामने आने लगे हैं।

यदि आपको लगता है कि मैं तो ठीक हूं, मुझे क्या हुआ है या हमारे यहां तो कोई भी मरीज पॉजिटिव नहीं पाया गया है, तो आपका यह सोचना गलत है। सावधानी हटी, दुर्घटना घटी।अब प्रश्न यह उठता है कि जनता कर्फ्यू में क्या हमारा धैर्य चंद घंटों के लिए ही था? क्या हमारी इच्छाशक्ति इतनी कमजोर है कि हम अपने आप को संयमित नहीं रख पा रहे हैं, घर से बाहर निकलने को उतावले हो रहे हैं, क्या यह उपदेश सिर्फ सोशल मीडिया पर लिखने, शेयर और लाईक तक ही सीमित है? जबकि आवश्यकता है औराई वासियों कोरोना को हराने के लिए 21 दिनों तक धैर्य और संयमित बने रह कर अपना श्रेष्ठ नागरिक कर्त्तव्य निभाने की।

ज्ञात रहे कोरोना वायरस से निपटने और संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सरकार ने संपूर्ण बंदी (लॉक डाउन) लागू कर दी है। शासन-प्रशासन अपनी जिम्मेदारी निभा रहा है, आप सब को भी आदेशों का पालन करके अपनी नैतिक जिम्मेदारी और कर्त्तव्य का निर्वहन करें। पूर्ण बंदी एक आपदा व्यवस्था है जो किसी आपदा या महामारी के वक्त सरकारी तौर पर लागू की जाती है। इसलिए जरूरी है कि सरकार द्वारा घोषित लॉक डाउन के नियमों का पूर्ण निष्ठा, ईमानदारी और कर्त्तव्यनिष्ठा से पालन करें तथा कोरोना के विरूद्ध युद्ध में सुरक्षा वीर बनें। सरकार हर मुमकिन कोशिश कर रही है, आप सब औराई वासियों को शासन-प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिला कर साथ देना है, तभी हम सब कोरोना को मात दे सकेंगे।

pnn24.in

Recent Posts

राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने कहा ‘अमित शाह जिनको घुसपैठिया कह रहे है, वह देश के नागरिक है’

आदिल अहमद डेस्क: गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को बिहार के बेतिया में कहा…

1 day ago