Categories: National

विकसित हो रहा कोरोना वायरस टेस्ट की नई किट, अब दो दिन नहीं बल्कि दो घंटो में मिल जाएगी जाँच रिपोर्ट

आदिल अहमद

नई दिल्ली: लगभग समूची दुनिया में कोरोनावायरस और उससे पैदा होने वाली बीमारी COVID-19 का खतरा लगातार बढ़ता नज़र आ रहा है, और उसकी वैक्सीन बनाने के साथ-साथ फिलहाल उसकी टेस्ट किट बनाने की कोशिशें भी लगातार जारी हैं, ताकि पुष्टि में लगने वाला समय घटाया जा सके। मौजूदा समय में कोविड-19 के मरीज़ की पुष्टि करने में दो दिन या उससे ज़्यादा वक्त लग रहा है, और ऐसे में जर्मनी की एक कंपनी ने दावा किया है कि उनके द्वारा विकसित नई जांच किट से यही टेस्ट सिर्फ ढाई घंटे में रोग की पुष्टि कर देगा।

ब्लूमबर्ग में प्रकाशित ख़बर के अनुसार, रॉबर्ट बॉश जीएमबीएच के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वोल्कमार डेनर ने गुरुवार को एक बयान में दावा किया कि उनकी कंपनी की टेस्ट किट के ज़रिये ढाई घंटे से भी कम समय में कोविड-19 की पुष्टि की जा सकती है, जिससे इस महामारी से जंग में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा, “संक्रमित मरीज़ों की पहचान तेज़ी से हो सकेगी, और उन्हें जल्दी आइसोलेट किया जा सकेगा।।।”

रिपोर्ट के मुताबिक, बॉश ने कहा कि इस नए टेस्ट में वाइवालिटिक मॉलीक्यूलर डायगनॉस्टिक्स प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे बॉश की हेल्थकेयर डिवीजन ने तैयार किया है। इस डिवाइस का इस्तेमाल अस्पतालों, लैबोरेटरियों तथा मेडिकल प्रैक्टिस में फ्लू तथा न्यूमोनिया जैसी बहुत-सी बैक्टीरियल तथा वायरल बीमारियों की पहचान में पहले से किया जा रहा है। यह डिवाइस अप्रैल माह में जर्मनी में उपलब्ध हो जाएगी, और इसे अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में बेचा जाएगा।

मबर्ग ने बॉश के हवाले से बताया है कि बॉश ने इस टेस्ट को वाइवालिटिक के लिए अपने साझीदार और उत्तरी आयरलैंड के मेडिकल उपकरण निर्माता रैन्डॉक्स लैबोरेटरीज़ लिमिटेड के साथ मिलकर विकसित किया है।

pnn24.in

Recent Posts

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

14 hours ago

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

16 hours ago