अवैध खनन को बढ़ावा दे रहे स्टोन क्रशर संचालक सीसीटीवी बंद कर होता है अवैध खनन

वरुण जैन

स्वार। क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कुछ स्टोन क्रशर स्वामियों की दबंगई के चलते अवैध खनन के धंधे पर लगाम नही लग पा रही है। मंगलवार को भी चौकी प्रभारी ने मुखबिर की सूचना पर पीएनसी घाट पर अवैध खनन से भरे ओवरलोड वाहन को धर दबोचा। हालांकि चालक मौका पाकर फरार हो गया। पुलिस ने वाहन को सीज कर मानपुर तिराहे पर खड़ा करा दिया।

शासन प्रशासन की तमाम सख्ती के बाबजूद भी कोसी नदी से अवैध खनन का काला कारोबार नहीं रुक पा रहा है। कोतवाली स्वार क्षेत्र में  स्थित कुछ स्टोन क्रशर स्वामियों की शह पर  अवैध खनन का काला कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। कुछ स्टोन क्रशर स्वामी बिना रॉयल्टी खनन की खरीदारी बेखौफ कर रहें है। जिसके चलते कोसी नदी से  अवैध खनन थमने का नाम नहीं ले रहा है। कोसी नदी किनारे पीएनसी घाट, गांव जमना जमनी, वेलवाड़ा, घोसीपुरा, पट्टीकलां, करीमपुर, चौहद्दे आदि घाटों पर अवैध खनन से वाहनों को भरकर इन स्टोन क्रशरों पर भेजा जाता है। आय दिन कोई ना कोई अवैध खनन से भरा वाहन पकड़ा ही जाता है। मंगलवार को भी मसवासी चौकी प्रभारी को जानकारी मिली कि पीएनसी घाट पर कोसी नदी से वाहनों को भरा जा रहा है।

जिसपर चौकी प्रभारी कुलदीप सिंह चौधरी ने पुलिस कर्मियों के साथ पीएनसी  घाट पर छापेमारी की। पुलिस की अचानक की गई छापामारी देख खनन माफियाओं में हड़कंप मच गया। आनन फानन में अवैध खनन से भरे वाहनों को नदी में उतार कर फरार होने लगे। लेकिन पुलिस टीम ने एक डंपर को पकड़ ही लिया। लेकिन चालक वाहन छोड़ कर फरार हो गया। चौकी प्रभारी कुलदीप सिंह ने अवैध खनन से भरे वाहनों की सीज कर कार्यवाही कर दी है। पुलिस व प्रशासन की तमाम कार्यवाहीयों के बावजूद भी अवैध खनन का न रुकने श्रेय इन स्टोन क्रशर स्वामियों को ही जाता है।

पूर्व में जिलाधिकारी आंजनेय कुमार सिंह ने जब सभी स्टोन क्रशरों पर सख्ती की थी तब खनन से भरे वाहनों का निकलना बंद हो गया था। लेकिन अब फिर से अवैध खनन भरे वाहन की आवाजाही बढ़ गई है। जिसको देखकर साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि अवैध खनन को बड़ावा देने में कुछ स्टोन क्रशर स्वामियों की भूमिका संदेह के घेरे में है। अगर प्रशासन इन भ्रष्ट स्टोन स्वामियों पर शिंकजा कसे तो अवैध खनन रोकने के लिए जितने लेखपालों व पुलिस कर्मियों की डयूटी लगाई जाती है उसमें काफी राहत मिलेगी। तथा लेखपाल अवैध खनन रोकने के साथ अपने हलकों में भी सुचारु रुप से कार्य कर सकेंगे।

अवैध खनन की खरीदारी के दौरान बंद रहते हैं सीसी टीबी कैमरे- सूत्र

अवैध खनन के कारोबार को काबू करने के लिए जिलाधिकारी आंजनेय कुमार सिंह नें स्टोन क्रशर को पूरी तरह  से सीसी टीबी की निगरानी में रखने के सख्त आदेश दिए थे। जिलाधिकारी के इस आदेश को भी अवैध खनन को बढ़ावा देने वाले क्रेशर संचालकों ने ताक पर रख दिया है। सूत्रों की माने तो इन स्टोन क्रशरों पर अधिकतर कैमरों को बंद रखा जाता है। जिसकी सच्चाई सीसी टीबी के कैमरों की फुटेज की जांच की जाये तो सब हकीकत सामने आ जायेगी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *