वाराणसी – अफवाहों पर ध्यान न दे, आपके सभी पार्षद सुरक्षित है और घरो में है

तारिक आज़मी

वाराणसी। एक तरफ शासन प्रशासन लॉक डाउन करके समाज और आम जनमानस को सुरक्षित रखने का प्रयास कर रहा है। इस दौरान प्रशासन जनता को लगातार घर के अन्दर रहने की हिदायत दे रहा है। इस बीच में जनता केवल एक पिकनिक के तरह घरो के बाहर बैठ कर बेमतलब घरो से निकल कर खुद को खतरे में तो डाल ही रही है इसके अलावा समाज को और अपने पुरे परिवार को खतरे में डाल रहे है।

इस बीच कहते है कि खाली इंसान क्या करे ? इसके जवाब में कहा जा सकता है कि खाली इंसान घरो में बैठा इस वक्त सोशल मीडिया पर अफवाह फैला रहा है। इसी अफवाहों के बीच बनारस शहर के पार्षदों को लेकर अफवाह जोरो से उड़ रही है। कभी किसी पार्षद को तो कभी किसी पार्षद के कोरोना पीड़ित हो जाने की अफवाह सोशल मीडिया पर तैरने लग रही है। इन अफवाहों को ख़ास तौर पर बल वो विरोधी दे रहे है जो राजनैतिक रूप से एक दुसरे से इर्ष्या रखते है।

गौरतलब हो कि वाराणसी के पार्षदों का दल केरल गया था। इस दौरान वापस आने के बाद एतिहात के तौर पर जाने वाले सभी पार्षदों को होम क्वारटीन कर दिया गया है। इसमें तारीफ पार्षदों की भी करना होगा कि उन लोगो ने समाज की भलाई के लिए खुद को घरो में कैद कर लिया और शासन प्रशासन का सहयोग भी कर रहे है। शायद ऐसी ही परिस्थितियों के ताक में समाज के कुछ दुश्मन और पार्षदों के वह राजनैतिक शत्रु रहे जो विपक्ष की भूमिका का पालन सदन में तो नहीं कर रहे बल्कि सडको पर कर रहे है। फिर क्या था मौके पर चौका लगाने का कार्य शुरू हो गया है। इसके बाद चला अफवाहों का दौर।

इस अफवाहों के बीच कभी किसी पार्षद के कोविड-19 का शिकार होने का समाचार फर्जी तरीके से व्हाट्सअप पोस्ट के माध्यम से लोग वायरल करना शुरू कर दिए तो कभी किसी और पार्षद का वायरल होना शुरू हो गया है। इस दौरान कल शाम से वार्ड नंबर 49 प्रह्लादघाट के पार्षद कमलेश सहानी उर्फ़ बच्चा सहानी के कोविड – 19 का शिकार होने की अफवाह फैलाना शुरू हो गई। इस अफवाहों को बल ख़ास तौर पर वह खलिहर युवक भी देने लगे जो ढंग से covid-19 लिख भी नही सकते है। पढ़ाई के नाम पर एलएलएमपी यानि लटक लटक के मैट्रिक पास जैसी बड़ी डिग्रियों को रखने वाले लोगो ने दूसरो को अपने मोबाइल पर फर्जी पोस्ट दिखा कर अफवाह को बल भी दिया।

इस अफवाह के अन्य क्षेत्रो तक पहुचने में वक्त नही लगा और कल देर रात से ही हमारे पास इन खबरों की पुष्टि के लिए फोन और व्हाट्सअप मैसेज आने शुरू हो गए। हमने आज सुबह इस सम्बन्ध में बच्चा सहानी पार्षद से बात भी किया। समाचार को जानने के बाद हसी के दौर के बीच उन्होंने बताया कि मैं पूरी तरह से सुरक्षित हु और स्वस्थ हु तथा समाज के हितो के खातिर प्रशासन के निर्देशों का पालन करते हुवे घरो में ही क्वारटीन है। अब विपक्ष एक साजिश के तहत कभी किसी पार्षद के लिए और कभी किसी पार्षद के लिए अफवाह फैला रहा है।

बहरहाल, आप सबको बताता चलू कि अफवाहों पर धयान ने दे और घरो में सुरक्षित रहे। आपके रुके कदम आपको और समाज को सुरक्षित रखेगा। आप गहरो में सुरक्षित रहे। आपके सभी पार्षद स्वस्थ है। अफवाहों पर ध्यान न दे। अफवाह फैलाने वालो को समझे ये एलएलएमऍफ़ जैसी डिग्री वाले है। एलएलएमऍफ़ यानी लटक लटक के मेट्रिक पास। तो उनकी मानसिकता को समझे। उनका कोई इलाज नही है। उनकी मानसिकता सिर्फ सिर्फ कुंठित मानसिकता है। क्योकि वह समाज के लिए कुछ कर नही सकते है केवल आपको गुमराह कर सकते है। सुरक्षित रहे। घरो में रहे। अफवाहों पर ध्यान न दे। कोई बहुत ज़रूरी काम हो तभी घर से निकले और पूरी तरह से सुरक्षित होकर यानी मास्क लगा कर निकले। काम करके तुरंत वापस आये और खुद को सेनेटराईज करे। खास्ते अथवा छिकते समय मुह पर रुमाल रखे। बार बार आँखों और मुह नाक को हाथो से न छुवे। एक दुसरे से कम से कम दो मीटर की दुरी से ही एक दुसरे से मिले अथवा बात करे। सुरक्षित रहे स्वस्थ रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *