Categories: UP

गरीबों की मदद व फ्री इलाज के लिए डॉ धुरिया को वर्ल्ड बुक ऑफ स्टार रिकॉर्ड ने राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी÷प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती है,अगर इंसान में कुछ करने का जज्बा हो तो पहाड़ों में भी रास्ते तलाश कर लेते हैं।कुछ इस तरह की मिसाल पेश की है वी बी धूरिया ने। जो जिला मुख्यालय से 12 किलोमीटर दूर मेन्योर गांव में जन्मे है। डाॅ0 वीबी धूरिया जिनको गरीबों की मदद व फ्री इलाज के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार ‘वर्ल्ड बुक ऑफ स्टार रिकॉर्ड’ से सम्मानित किया गया।जिसके चलते जिले के डॉक्टर ने अवार्ड मिलने से लोगों ने जोरदार स्वागत किया।

आपको बता दें कि डॉ0 वी बी धूरिया की तो बचपन से ही ख्वाहिश थी समाज के लिए कुछ बेहतर करने की और इसी जज्बे के साथ में उन्होंने चिकित्सा का रास्ता चुना और जब वह डॉक्टर बने तो उन्होंने दौलत की चकाचौंध से हटकर गरीबों की लाचारी और बेबस गरीब मरीजों और यतीमो के निशुल्क इलाज को अपनी जिंदगी का मकसद बना दिया और जब कोई नेक राह पर चलता है तो ईश्वर उसके रास्ते खुद ही आसान कर देता है और एक न एक दिन समाज में वह चमकते हुए सितारे की तरह लोगों के सामने जगमग होता है। आज वी बी धूरिया भी समाज में एक गोल्डन स्टार की तरह उस वक्त चमक उठे जब एक इंटरनेशनल समाज सेवी संस्था वैकल्पिक शिक्षा पद्धति विकास संस्थान द्वारा आयोजित वर्ल्ड बुक ऑफ स्टार रिकॉर्ड के आयोजन में उन्हें समाज सेवा के लिए राष्ट्रीय सेवा रतन अवार्ड से नवाजा गया।

राष्ट्रीय ख्याति पाकर जब वह वापस आए तो लखीमपुर के लोगों ने भी उन्हें कंधों पर उठा लिया और उनका जोरदार स्वागत किया। डॉक्टर बी वी धूरिया ने हमारे नुमाइन्दे फारूख हुसैन ने गुफ्तगू के दौरान बताया कि उन्हें जो सम्मान मिला है उसके बाद वह समाज सेवा की जो गति है उसे और तेज करेंगे और हर कदम गरीबों और लाचारों के साथ रहेगें। इस मौके पर उन्हें सम्मानित करने के लिए न्याय मंच के अध्यक्ष रितु वर्मा सहित नगर के दर्जनों समाजसेवी डॉ मौजूद रहे।

pnn24.in

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

6 hours ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

6 hours ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

6 hours ago

“अर्ल ग्रे टी” का करे सेवन, मिलेंगे ये 5 फायदे

शिखा प्रियदर्शिनी डेस्क: आजकल गर्मी के कारण जीना बेहाल हो गया है। भीषण गर्मी की…

7 hours ago