अनटोल्ड स्टोरी आफ मोस्ट वांटेड विश्वास नेपाली – पुलिस की पकड़ से दूर खौफ का दूसरा नाम – (नेपाल में बनाया है बड़ी पकड़) भाग – 2

तारिक आज़मी

विश्वास नेपाली की जरायम की दुनिया में आने से लेकर अभी तक की कुछ बाते अपने पिछले अंक में पढ़ी है। विश्वास का नाम वैसे तो कृष्णानन्द हत्याकांड में भी चर्चा का केंद्र रहा था। मगर पुलिस के हाथ कुछ ख़ास नही लगा। कंप्यूटर का बढ़िया जानकार विश्वास नेपाली अपना पूरा कारोबार हाईटेक तरीके से कर रहा है। मगर सूत्र बताते है कि विश्वास नेपाली मोबाइल का इस्तेमाल केवल एक काल के लिए ही करता है। विश्वास बोल्छ इसकी टैग लाइन है। अधिकतर मेल के द्वारा अपने कामो को ड्राफ्ट फोल्डर में सेव करके दुसरे तक सन्देश पहुचाने के कारण विश्वास पर सर्विसलांस टीम बहुत कुछ नही कर पाती है।

बताने वाले तो यहाँ तक दावा करते है कि दवा मंडी में इसकी पैठ बहुत अच्छी है। वही माओवाद से सम्बन्धित होने से कुछ भारत के भी सफ़ेदपोश लोग इसके संपर्क में रहते है। इसके अभी तक नही पकडे जाने का कारण एक ये भी है कि बनारस छोड़ने के बाद से इसने जरायम की दुनिया के अपने साथियों से दुबारा संपर्क नही किया। इसने अपनी खुद की टीम अलग तैयार किया और उसका नेतृत्व खुद किया। इसकी टीम में सबके अपने अपने काम है। सफ़ेदपोशो को सामने रख कर अपना दो नंबर का कारोबार काफी चमका चूका है।

परिवार का बैकबोन बना है विश्वास

सूत्र बताते है कि इसके दोनों भाइयो की नौकरी भारत में ही अभी भी है। इसने अपने सोर्सेस का प्रयोग करके भारत में ही दोनों भाइयो बल्लभ और विशाल की नौकरी लगवा दिया है। खुद भी विवाह कर लिया है और बच्चो को अच्छी शिक्षा भी दे रहा है। अपुष्ट समाचार बताते है कि इसके बच्चे भारत में ही किसी शहर में पढ़ते है और यह बच्चो से अक्सर मिलता जुलता रहता है। पत्नी का नाम तो जानकारी में नहीं आ पाया है मगर बताने वाले ने यहाँ तक बताया कि इसकी पत्नी भी काफी पढ़ी लिखी है।  

वही परिवार में बहनों की भी शादिया अच्छी तरीके से किया है। दोनों बहने अपने परिवार में रहती है और इसके दोनों जीजा वाइट कालर है। जरायम से अपने परिवार को दूर रखने वाला विश्वास अपने भाइयो और परिवार अथवा रिश्तेदारों में किसी को भी अपनी जरायम की दुनिया में नही लाया। सभी को इससे दूर रखा और उनको उनके अपने खुद के काम में लगा दिया।

नेपाल के पहाड़ी इलाको में है तगड़ी पकड़

जानकर बताते है कि नेपाल के पहाड़ी इलाको में विश्वास ने काफी अच्छी पकड़ बना रखा है। उत्तर प्रदेश के देवरिया से जाकर कई पीढी से नेपाल में बसे एक बड़े व्यक्ति का विशेष आशीर्वाद भी इसको हासिल है। यह अक्सर ठिकाने भी बदला करता है। नेपाल के पोखरा और इसके आसपास के ग्रामीण पहाड़ी इलाको में इसकी पकड़ बहुत मजबूत है. कोई इसके खिलाफ बोलना तो दूर सुनना भी पसंद नही करेगा.

गौरीफंटा बॉर्डर से होती है आमद रफत

वैसे नेपाल और भारत के बीच थोडा तनाव बढ़ा है। नेपाल में चीन के हस्तक्षेप बढ़ने के बाद से नेपाल भारत के बॉर्डर पर चौकसी तगड़ी हो गई है। इसके बावजूद विश्वास अधिकतर आवागमन के लिए गौरीफंटा बॉर्डर प्रयोग करता है। भारत से नेपाल की सीमा में इसी बॉर्डर से सर्वाधिक आवागमन होता है। एसएसबी की लाख मुस्तैदी रहे मगर ये भी जग ज़ाहिर है कि इसी बॉर्डर के सकरे रास्तो और गावो से होकर नेपाल में तथा नेपाल को तस्करी होती है। इस काम में विश्वास का भी काम काफी बढ चढ कर होता है। जानकर बताते है कि विश्वास आवागमन के लिए इसी बॉर्डर का प्रयोग करता है।

अपराध की जगह लिया काले कारोबार का सहारा

सूत्र से मिली सबसे अहम जानकारी के मुताबिक जरायम की दुनिया में इसका सबसे विश्वसनीय अज़ीम है। कभी पुलिस के हत्थे न चढ़े अज़ीम को अधिकतर लोग पहचानते ही नही है जो विश्वास के लिए काफी काम आने वाला तथ्य है। काफी पुरानी विश्वास की फोटो और उससे भी पुरानी अज़ीम की फोटो लेकर दोनों को तलाश करने वाली पुलिस के पास दोनों की कोई लेटेस्ट तस्वीर भी नही है। ये विश्वास के लिए सबसे बड़ा प्लस पॉइंट है। सूत्र का दावा है कि अज़ीम इसका इस वक्त सबसे करीबी है। वही लखनऊ से फरार एक अन्य बड़ा अपराधी भी इसके संरक्षण में होने के समाचार मिल रहे है।

ब्रांडेड जींस का है शौक़ीन

सूत्रों की माने तो विश्वास न जुआ खेलता है और न ही शराब का सेवन करता है। अगर शराब पीता भी है तो सिर्फ उतनी ही जितना उसको नशा न कर सके। नशे के तौर पर सिगरेट और रोज़ गांजा प्रसाद के तौर पर लेता है। वही पहनावे में ब्रांडेड जीन्स का काफी शौकीन है।

भोलेनाथ का है भक्त

विश्वास को धार्मिक आस्था भी काफी तगड़ी है। विश्वास भोलेनाथ का भक्त है और रोज़ सुबह शाम पूजा करता है। धार्मिक मान्यताओ का भी पालन खूब करता है। Continue in Part 3

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *