Categories: National

कोरोना का कहर – जारी है भारत में कोरोना वार, कुल संक्रमितो की संख्या 4 लाख पार, पिछले 24 घंटो में मिले सर्वाधिक संक्रमित

तारिक आज़मी

नई दिल्ली:  #Corona virus in India Updates भारत में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। देश में जारी लॉकडाउन के बावजूद इसके मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। इस बीच देश में कोरोना वायरस का मामला  4.10 लाख के पार पहुच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आज शनिवार को सुबह जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या    4,10,461 हो गई है।

पिछले 24 घंटों में कोरोना के 15,413 नए मामले सामने आए हैं। ये अब तक मिले एक दिन में संक्रमितो की संख्या में सबसे अधिक है। इसके अलावा आज 306 लोगों की मौत हुई है। वहीं, देश में कोरोना से अब तक 13,254 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि राहत की बात यह है कि  2,27,756 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं। इसके बावजूद भी देश में अभी तक के आकड़ो के अनुसार 1.70 लाख से अधिक एक्टिव केस मौजूद है। अगर विश्व की बात करे तो भारत दुनिया के चार कोरोना संक्रमित देशो में आ चूका है।

कोरोना के तेजी से फैलने के बीच टेस्टिंग की रफ्तार को भी बढ़ाया जा रहा है। आईसीएमआर के आंकड़ों के मुताबिक, 20 जून को  1,90,730 नमूनों की जांच की गई है। यह एक दिन में की गई जांचों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। 20 जून तक देश में कुल 68,07,226 सैंपलों की जांच की गई है। पॉजिटिविटी रेट 8.08 प्रतिशत है।

भारत में अब तक कुल 4.10 लाख के करीब संक्रमण के मामले सामने आने के बाद दुनिया के कोरोना संक्रमित मरीजों के फेहरिश्त में चौथे स्थान पर है। अमेरिका में कुल संक्रमित 23.00 लाख है वही ब्राज़ील में 10.70 लाख है। इसके अलावा रूस में 5.77 लाख संक्रमित अब तक मिल चुके है। इसके बाद चौथे नम्बर पर भारत है और पांचवे पर यूके में 3.03 लाख संक्रमित अब तक ट्रैक हो चुके है।

बताते चलें कि कोरोना वायरस को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन को सरकार ने 30 जून तक बढ़ाने का फैसला किया है, हालांकि इस बार सरकार ने कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जगहों पर मॉल और रेस्टोरेंट को भी खोलने की इजाजत दे दी है। अब मॉल और रेस्टोरेंट भी खुल गये। यह दिशा-निर्देश 1 जून से 30 जून, 2020 तक प्रभावी रहेंगे। लॉकडाउन के इस पांचवें चरण में सरकार ने कंटेनमेंट जोन से बाहर लगभग हर तरह की गतिविधियों को खोलने की इजाजत दी है।

pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

2 hours ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

2 hours ago

दिल्ली के शास्त्री पार्क में बोले पीएम मोदी ‘जो लोग भ्रष्टाचार रोकने आये थे, वही आज हज़ारो करोड़ के घोटालो में जेल जा रहे है’

आफताब फारुकी डेस्क: दिल्ली के शास्त्री पार्क में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए…

2 hours ago