दालमंडी – मामूली झगडा बना बड़ा विवाद, देर रात लहराये असलहे, पुलिस की छापेमारी जारी

तारिक आज़मी

वाराणसी। वाराणसी का दालमंडी क्षेत्र एक बार फिर से चर्चा में आ गया है। एक मामूली से झगडे ने बड़ा रूप ले लिया। कल देर रात मामूली झगडा एक बड़े विवाद को जन्म दे बैठा। इस विवाद में एक पक्ष के द्वारा हवा में असलहो का प्रदर्शन होने की भी बात सूत्रों द्वारा बताई जा रही है। इस दौरान सुचना मिलने पर पहुची पुलिस मामले की छानबीन कर ही रही थी कि पुलिस को असलहा लहराये जाने की जानकारी मिली। इसके बाद तगड़े एक्शन में आई चौक पुलिस ने असलहो की बरामदगी के लिए जमकर छापेमारी शुरू कर दिया है। सुचना के अनुसार पुलिस को आज दोपहर तक कुछ सफलता भी हाथ लगी है। पुलिस किसी बड़ी सफलता के लिए प्रयासरत है।

मामूली विवाद ने लिया बड़ा रूप

कल देर रात अनकरीब 10-11 बजे हुवे झगड़े का मूल एक मामूली सा विवाद है। इस विवाद की जड़ रमजान से शुरू हुई थी। सूत्रों के अनुसार प्राप्त जानकारी के अनुसार दालमंडी में एक जगह रमजान के दिनों में एक दिन शबीना होता है। लॉक डाउन के कारण इस बार शबीना नही हो पाया था। इसी मामले को लेकर रमजान के बाद हंसी मजाक का दौर चल रहा था। जिसमे क्षेत्र के दो युवको के मध्य झगड़े का रूप ग्रहण कर डाला।

इस झगडे का कारण इसी शबीना को लेकर मज़ाक बताया जाता है। सूत्र बताते है कि आसिफ और लकी नाम के दो युवको के बीच यह झगड़ा हुआ था। लकी ने शायद मज़ाक में आसिफ से कहा था कि शबीने के चंदे का पैसा खा गए क्या ? ये मामूली सी हंसी मजाक कही न कही अना को ठेस पंहुचा गई। इसके बाद एक दो थप्पड़ का आदान प्रदान हुआ और लकी को आसिफ ने एक कंटाप जड़ दिया। मामला उस समय पुलिस तक पंहुचा और पुलिस ने आसिफ के ऊपर कार्यवाही किया।

बात यहाँ खत्म समझ में आई थी। मगर बात खत्म नही हुई थी। सूत्र बताते है कि आसिफ से थप्पड़ खाये लकी ने इस विवाद के ज़ख्म को हरा रखा और कल अपने एक दोस्त के माध्यम से इस विवाद को और बढ़ा दिया। इस दौरान कल देर रात क्षेत्र के ही रहने वाले एक युवक ने आसिफ को रोक कर उससे इस मामले में वापस झगड़ा करना शुरू कर दिया। इस मुहाचाही ने बड़ा रूप लेना शुरू कर दिया और मामला बढ़ता दिखाई देने लगा।

एक प्रत्यक्षदर्शी की माने तो मामला इतना बढा कि बात दूर तक जाने लगी। इस दुरी से लकी के पक्ष से आये युवक ने दोनों हाथो में असलहा तान कर आसिफ के सामने सटा दिया। दबंगई की बिसात पर अपने मुहरे बैठाने को तैयार युवक ने शायद क्षेत्र में अपना दबदबा बनाने के लिए ऐसा कुछ किया होगा। मगर मामले ने फिर तुल पकड़ लिया। इस दौरान सुचना पर जब पुलिस मौके पर पहुची तो आरोपी फरार हो गए। इसी दौरान पुलिस को असलहे लहराये जाने की जानकारी मिल गई। फिर क्या था पुलिस भी एक्शन मोड़ में आ गई और थाना प्रभारी चौक के नेतृत्व में दालमंडी चौकी इंचार्ज सौरभ पाण्डेय तथा काशीपुरा चौकी इंचार्ज स्वतंत्र सिंह ने जमकर छापेमारी शुरू कर डाला। समाचार लिखे जाने तक छापेमारी का दौर जारी है।

क्या कोई बड़ी घटना की है तैयारी

जेल में बंद कई अपराधी इस वक्त जेल के बाहर है। अधिकतर अपराधियों के पास कोई ख़ास कारोबार का जरिया न होने के कारण अपराधिक कृत्य ही उनकी कमाई का माध्यम है। इस शार्ट कट रास्ते से उनको बड़ी रकम बनाने की तमन्ना रहती है। इस तमन्ना के बल पर ये सभी अपराधी घटनाओं को सृजित करते रहते है। दालमंडी हमेशा से अपराधियों के लिए एक आरामगाह साबित हुई है। आया राम गया राम की इस दुनिया में दालमंडी के एक दो बिल्डर ऐसे लोगो को संरक्षण देते रहते है।

इसी क्रम में शांत कारोबारी मिजाज़ के इस इलाके ले लोगो को डराना धमकाना विवादित संपत्ति पर कंस्ट्रक्शन करवाने में ये बिल्डर इन अपराधियों का साथ लेते है। इसी कड़ी में कई गुट दालमंडी में बन चुके है। बड़े गुटों के नाम तो पुलिस के पास है मगर एक छोटा गुट और भी दालमंडी में अपनी पकड़ बनाने को बेताब है। अभी तक ये गुट पुलिस के नज़र से बचा हुआ है।

कौन है चिल्लर गैंग

पुलिस के नज़र से अभी तक बचे इस गैंग का नाम वैसे तो लोग अमूमन चिल्लर गैंग पड़ा हुआ है। इस गैंग में आस पास के इलाको के कुछ नामचीन अपराधियों ने छोटे मगर मनबढ़ युवको को जोड़ रखा है। छोटी मोटी घटनाओं में इन युवको के नाम अभी तक सामने आये है। मगर बड़े मामलो में ये सभी बचे हुवे है। इसी बीच लॉक डाउन के दरमियान मखंचू नाम के युवक का चोरी के एक मामले में पकडे जाने के बाद से पुलिस की नज़र इस तरफ भी पड़ी। इसके बाद चौक पुलिस सख्त हुई और धीरे धीरे पुलिस ने इन पर अपना शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। लॉक डाउन में इस गुट के युवको की क्रियाकलाप सामने आने के बाद से क्षेत्राधिकारी दशाश्वमेघ और थाना प्रभारी चौक ने सख्ती दिखाई।

बहरहाल, समाचार लिखे जाने तक पुलिस की छापेमारी जारी है। इस दौरान पुलिस को कुछ सफलता भी हाथ लगी है। कुछ गिरफ्तारियो का भी प्रयास जारी है। पुलिस की कार्यवाही को देख दालमंडी के इन युवको के झुण्ड में हडकम्प मची हुई है। सूत्र बताते है कि अधिकतर इस प्रकार के युवक क्षेत्र से हटे बढ़े है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *